Logo
September 24 2021 03:11 AM

बार-बार आती डकार से परेशान हैं, तो ये आसान उपाय दिलाएंगे राहत

Posted at: Feb 12 , 2018 by Dilersamachar 9700

दिलेर समाचार,वैसे तो डकार आना पेट के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर बार-बार आने लगे और परेशानी व शर्मिंदगी का सबब बन जाए तो आपको इसकी ओर ध्यान देने की जरूरत है। बार-बार डकार आने का मतलब यही है किसी व्यक्ति ने खाने के साथ ज्यादा मात्रा में हवा निगल ली है। ज्यादा डकार आने से पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रोपारेसिस जैसी समस्याएं हो सकती है जो कि पाचन तंत्र के ऊपरी हिस्से में होती है। लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ घरेलू नुस्खें अपनाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

इलाइची:

अगर आपको खाना खाते वक्त या खाने का बाद बार-बार डकार आ रही है तो इसके लिए इलाइची जरूर खाएं। इलाइची के दाने खाने के अलावा अगर आप इसकी चाय भी पीते हैं तो फायदा होगा।

सौंफ:

पेट से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में सौंफ से अच्छा कोई तरीका नहीं है। इसे खाने से पेट में हवा की शिकायत खत्म हो जाती है। इसके अलावा जब सौंफ का रस और गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाकर पीते हैं तो डकार ही नहीं हिचकी तक की शिकायत दूर हो जाती है।

जल: 

यदि लगातार डकार आए तो थोड़ा-थोड़ा कर ठंडा पानी पीजिए। ऐसा करने से जल्द ही डकार आना बंद हो जाती हैं।

धनिया:

धनिया केवल स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि लगातार आ रही डकारों की समस्या को भी दूर करता है। लगातार डकारें आ रही हों तो धनिया का एक डंठल चबा लें।

अदरक:

डकार आने पर अदरक को घिस कर उसका रस या चाय में डालकर पीने से लाभ होता है। खालिस रस का स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसके रस में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

पुदीना:

पुदीने की तासीर ठंडी होती है, लगातार डकार आने पर पुदीने की पत्‍तियों को चाय में मिला कर पीएं, जल्द ही इन परेशान करने वाली डकारों से निजात मिल जाएगी।

सोडा:

वायु विकार में सोडा पीना फायदा करता है। सोडा एसिडिक होता है, और कुछ एसिडिक पीने से पेट में बन रही गैस ठीक हो जाती है और डकार आना बंद हो जाती हैं।

ठंडा दूध:

ठंडा दूध पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है। लगातार हिचकी या डकार आने पर ठंडा दूध पीना फायदा करता है। ठंडे दूध को धीरे-धीरे कर पीने से डकार आना बंद हो जाती हैं।

खट्टे फल:

खट्टे फल खाने से भोजन आराम से पच जाता है और डकार आने की समस्या भी ठीक हो जाती है। इसके लिए आप मौसंबी, संतरा आदि फल खा सकते हैं।

ये भी पढ़े: पकौड़े पर हो रही राजनीति,बदल गई विजय की जिंदगी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED