Logo
August 5 2021 09:42 AM

रिपोर्ट का दावा : कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतर बढ़ाने की सलाहकार समूह ने नहीं की थी सिफारिश

Posted at: Jun 16 , 2021 by Dilersamachar 9801

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों पर फिलहाल ब्रेक लग गया है. ऐसे में कोविड-19 वैक्‍सीन (Vaccine) की दो डोज के बीच के अंतर को लेकर बहस तेज हो गई है. इस बीच सरकार के सलाहकार पैनल के तीन सदस्यों ने न्यूज़ एजेंसी रॉयटर को बताया कि भारत सरकार ने वैज्ञानिक समूह की सहमति के बिना ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (कोविशील्ड) वैक्सीन की दो खुराक के बीच के अंतर को दोगुना कर दिया था.

मई में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे थे और कई वैक्सीन सेंटर में खुराक की किल्लत हो गई थी. इसके बाद 13 मई को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच का गैप 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था.

सरकार ने तर्क दिया था कि कोविडशील्ड के दोनों डोज के बीच का गैप बढ़ाने की सिफारिश राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह टीकाकरण (NTAGI) द्वारा की गई थी, जो मुख्य रूप से ब्रिटेन से रियल लाइफ सबूतों के आधार पर थी. अब सरकार को सलाह देने वाले 14 मुख्य सदस्यों में तीन सदस्यों ने रॉयटर्स को बताया कि इस तरह की सिफारिश को लेकर निकाय के पास पर्याप्त डेटा नहीं है.

राज्य द्वारा संचालित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के पूर्व निदेशक एमडी गुप्ते ने कहा कि NTAG ने खुराक के बीच गैप को 8-12 सप्ताह तक बढ़ाने का समर्थन किया था. ये विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह थी, लेकिन समूह के पास 12 सप्ताह से अधिक के अंतराल के प्रभावों के संबंध में कोई डेटा नहीं था.

उन्होंने कहा, 'आठ से 12 सप्ताह कुछ ऐसा है जिसे हम सभी स्वीकार करते हैं. 12 से 16 सप्ताह, जिसे सरकार लेकर आई है...यह ठीक हो सकता है, नहीं भी हो सकता है. हमें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.' एनटीएजीआई के सहयोगी मैथ्यू वर्गीस ने भी कहा कि समूह की सिफारिश केवल 8-12 सप्ताह के लिए थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी पर NTAGI के कार्यकारी समूह के प्रमुख का हवाला देते हुए कहा कि खुराक के बीच गैप बढ़ाने का निर्णय वैज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित था. मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, 'एनटीएजीआई के सदस्यों के बीच कोई असहमति जैसी बात नहीं थी.'

ये भी पढ़े: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी मैसेज! भूलकर भी न करें ये तीन काम


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED