Logo
September 24 2021 03:15 AM

रिपोर्ट में खुलासा, आपके प्राइवेट मैसेज वॉट्सऐप पर पढ़ता और शेयर करता है फेसबुक

Posted at: Sep 8 , 2021 by Dilersamachar 9789

दिलेर समाचार, कैलिफोर्निया. फेसबुक की एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा वॉट्सऐप उतना निजी नहीं है, जितना दावा करता है.  अपनी प्राइवेसी फीचर्स की बखान करने वाले इस लोकप्रिय चैटिंग ऐप को लेकर एक नई रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं.  रिपोर्ट में बताया गया है कि यूजर्स के गोपनीय संदेशों को पढ़ने के लिए फेसबुक दुनियाभर में फैले अपने हजारों कर्मचारियों को भुगतान करता था. खास बात यह है कि व्हाट्सऐप हमेशा एनक्रिप्टेड मैसेज की सुविधा का बखान करता है. इतना ही नहीं यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी ने कथित रूप से कानूनी एजेंसियों के साथ डेटा भी साझा किया है.

मंगलवार को ProPublica की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई. जिसमें दावा किया गया है कि फेसबुक के हजारों कर्मचारी उन संदेशों को पढ़ रहे हैं, जो निजी या एनक्रिप्टेड होना चाहिए. फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग ने बार-बार कहा था कि कंपनी व्हाट्सऐप मैसेज नहीं देखती है. साल 2018 में अमेरिकी सेनेट के सामने उन्होंने बयान दिया था, ‘हम व्हाट्सऐप का कोई भी कंटेंट नहीं देखते हैं.’

जब कोई यूजर व्हाट्सऐप पर अकाउंट तैयार करता है, तो उसे निजता के बारे में बताया जाता है. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘वे आश्वासन सच नहीं हैं.’ रिपोर्ट के अनुसार, ‘व्हाट्सऐप के पास एक हजार से ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स हैं, जो ऑस्टिन, टेक्सास, डबलिन और सिंगापुर में ऑफिस बिल्डिंग में यूजर के कंटेट की जांच करते हैं.’ फेसबुक ने भी इस बात को माना है कि ये कर्मचारी कई दिनों तक उस कंटेट की छानबीन करते रहते हैं, जिनपर यूजर या कंपनी की तरफ से आपत्ति उठाई गई है या रिपोर्ट किया गया है. कंपनी ने माना है कि कई बार इसमें फ्रॉड और चाइल्ड पोर्न से लेकर संभावित आतंकी साजिशें शामिल होती हैं.

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जब यूजर्स ‘रिपोर्ट’ बटन दबाते हैं, तो मॉडरेटर्स को उपयोगकर्ता की निजी सामग्री तक पहुंच मिल जाती है. ProPublica से बातचीत में व्हाट्सऐप के अज्ञात इंजीनियर्स और मॉडरेटर्स ने बताया कि इससे मॉडरेटर्स के पास आपत्ति उठाए गए एक मैसेज समेत पांच पहले के मैसेज भी पहुंच जाते हैं. इनमें फोटो और वीडियो भी शामिल हो सकते हैं. इन मैसेज के अलावा कर्मचारी यूजर के व्हाट्सऐप समूह, प्रोफाइल पिक्चर, फोन नंबर, स्टेटस मैसेज, फोन की बैटरी का स्तर, भाषा और संबंधित फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़े: Corona 3rd Wave: तीसरी लहर का खौफ के बीच 24 घंटे में आए 37875 नए केस, 369 मरीज़ों ने तोड़ा दम

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED