Logo
March 29 2024 11:49 AM

महंगे इलाज और दवाईयों से बचाएगा केला

Posted at: Dec 9 , 2017 by Dilersamachar 9767

दिलेर समाचार, हमारी लाइफस्‍टाइल ही कुछ ऐसी हो गई है कि हम पहले तो अपने शरीर पर ध्‍यान नहीं देते और बाद में जब बीमारियां घेरने लगती हैं तो महंगे इलाज में अपना कीमती समय और पैसा दोनों खर्च करते हैं। जबकि इसके ठीक उलट प्रकृति में ऐसे ढेरों चीजें मौजूद हैं जिनके रोजाना इस्‍तेमाल से हम न केवल बीमारियां हमसे दूर रहेंगी बल्‍कि हम हेल्‍दी और फिट भी रहेंगे। ऐसी ही एक अनमोल चीज है।

 वजन कम करने में मददगार केले से आप अपना बढ़ता वजन कंट्रोल कर सकते हैं। सुबह-सुबह केला खाकर गरम पानी पीने से काफी वजन कम होता है। केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। इस वजह से यह पचने में काफी ज्‍यादा समय लेता है और लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता रहता है। इससे खूब एनर्जी भी मिलती है।

 तेज होगी याददाश्‍त, नहीं बढ़ेगा ब्‍लड प्रेशर केला पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। केला विटामिन B6 का एक बढ़िया स्रोत है जोकि नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है। इससे याददाश्त अच्छी होती है। यह नहीं यह कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में भी ये मददगार होता है। केले में पोटैशियम भरपूर पाया जाता है जोकि ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है। इससे ब्लड-प्रेशर ठीक रहता है। पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है। 

खून भी बढ़ाए और इम्‍यूनिटी भी केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। एनीमिया के रोगियों को केला जरूर खाना चाहिए। शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए केला खाना चाहिए। इसमें पाए जाने वाला कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट इम्‍यूनिटी बढ़ाता है और आपको संक्रमण से बचाता है। 

मजबूत होंगी हड्डियां और सुधरेगा डाइजेशन  हड्डी मजबूत बनाने के लिए रोज केला खाना चाहिए। केले में प्रोबायोटिक बैक्‍टीरिया होता है जो आपके खाने से कैल्‍शियम सोखकर हड्डियों को मजबूत बनाता है। यही नहीं प्रोबायोटिक बैक्‍टीरिया डाइजेशन को भी ठीक रखता है। केला डायरिया और एसिडिटी का रामबाण इलाज है।

ये भी पढ़े: आपकी जख्मी आखों का इलाज करेगा ये जैल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED