Logo
August 16 2022 11:59 AM

खुलासा : इसलिए होती है जींस में छोटी पॉकेट और छोटे बटन!

Posted at: Sep 5 , 2020 by Dilersamachar 16053

दिलेर समाचार, आज कल जींस पहनना आम बात हो गई है। हम जींस तो पहनते है, लेकिन जींस की जानकारी नही है। आज हम आपको जींस के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताते है। जींस का आविष्कार मजदूरों के लिए किया गया था। इसलिए जींस की डिजाईन भी उनके काम के अनुसार की गई है। वहीं अगर जींस की जेब के पास लगे छोटे बटन की बात करें तो ये बटन भी मजदूरों को ध्यान में रखकर ही लगाए जाते थे। इससे जींस की सिलाई मजबूत रहती है और जींस कई दिनों तक काम में ली जा सकती है। लेकिन अब इसे डिजाईन ही माना जाता है।

अब हम बात करते है छोटी पॉकेट की जो जींस की राइट जेब पे होता है। छोटी पॉकेट का लिंक इतिहास से है। बताया जाता है कि लेवी स्ट्रॉस नाम की कंपनी ने ही इस जेब की शुरुआत की थी। बता दें कि लेवी स्ट्रॉस नाम की इस कंपनी को लिवाइस के नाम से जाना जाता है। क्या आप जानते हैं कि आपकी जींस में जो छोटी सी पॉकेट होती है वो क्यों होती है? यह पॉकेट इतनी छोटी होती है कि इसमें एक-दो सिक्के रखे जा सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर जींस की पैंट में दाईं तरफ ये छोटी पॉकेट क्यो बनाई जाती हैं।

दरअसल इस पॉकेट का नाम वॉच पॉकेट है और इसे काउबॉयज के लिए खास तौर पर तैयार किया गया था 18वीं शताब्दी में काउबॉयज अपने वेस्टकोट पर चेन वाली घडियां पहना करते थे। इन घड़ियों को रखने के लिए ये पॉकेट बनाई गई थी। इसके लिए घड़ियों को टूटने से बचाने के लिए लिवाइस ने यह छोटी पॉकेट जींस में देना शुरू किया था।

ये भी पढ़े: एक क्लिक में जानें कौन ज्यादा एंजाय करता है सेक्स- स्त्री या पुरुष?

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED