Logo
March 29 2024 03:50 AM

रोहिंग्या शिविरों में अब महामारी का खतरा

Posted at: Oct 2 , 2017 by Dilersamachar 9958

दिलेर समाचार,बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थी बस्तियों में शौचालय और पीने के साफ पानी की कमी की वजह से बीमारियों के फैलने का खतरा है. लोग खुले में शौच कर रहे हैं और बारिश आग में घी का काम कर रही है, जिससे मानवीय मल हर तरफ फैल रहा है.

राष्ट्रपति ने शिरडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिखाई हरी झंड़ी

एक शिविर में राशिदा बेगम एक शौचालय के पास पानी के पंप को साफ करती हैं. इस शौचालय का इस्तेमाल 100 से ज्यादा परिवार करते हैं. उन्होंने कहा, 'पंप काम करता है लेकिन पानी में बदबू आती है, इसलिए हम इसे नहीं पीते हैं.' उनका 11 लोगों का परिवार एक पखवाड़े पहले म्यामां से भाग कर आने के बाद यहां रह रहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में मानवीय 'पीड़ा' को लेकर चेताया था. बांग्लादेश के शिविरों में पांच लाख से ज्यादा लोग रह रहे हैं जो म्यांमार में हिंसा के बाद भाग कर आए हैं. सहायताकर्मियों का कहना है कि पीने के साफ पानी और शौचालयों की कमी की वजह से बड़ा स्वास्थ्य संकट पैदा हो सकता है.

मॉनसून की भारी बारिश बीमारियों के प्रकोप के खतरे को बढ़ा रही है. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि गंभीर डाइरिया के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है खासतौर पर बच्चों में. करीब करीब रोज होती मूसलाधार बारिश की वजह से छोटी नहरों का पानी इलाकों में आ जाता है, जहां हजारों लोग रोजाना खुले में शौच करते हैं. वहीं आगे जाकर यही गंदा पानी कुछ लोगों के पीने के पानी का स्रोत है.बांग्लादेश के परोपकारी संगठन एसडीआई के डॉ. आलम उल हक ने कहा कि बारिश होने के कारण मानवीय मल हर तरफ बह रहा है. इससे डाइरिया फैलने का खतरा बहुत ज्यादा है.

ये भी पढ़े: इन क्रिकेटर दिग्गजो के लिये नवरात्र बने नर्वस नाइंटी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED