Logo
December 6 2020 04:51 AM

Schools Reopening: आज से इन राज्यों में खुले स्कूल, फॉलो करने होंगे ये गाइडलाइन

Posted at: Oct 19 , 2020 by Dilersamachar 9282

दिलेर समाचार, अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन्स जारी होने के बाद आज यानी सोमवार से यूपी, पंजाब और सिक्किम में स्कूल खोले जाएंगे. हालांकि, अटेंडेंस को अनिवार्य नहीं बनाया गया है बल्कि माता-पिता के अनुमति के बाद छात्र स्कूल जा सकेंगे. ऑनलाइन मोड से भी क्लासेज जारी रहेंगी.

जो स्कूल खुलेंगे उन्हें अनिवार्य रूप से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी एसओपी को फॉलो करना होगा. पहले शिफ्ट में कक्षा 9 और 10 के लिए क्लासेज चलेंगी जबकि दूसरी शिफ्ट में कक्षा 11 और 12 के लिए क्लासेज चलेंगी. हर क्लास में पहले दिन आधे यानी 50 फीसदी बच्चे जबकि दूसरे दिन बाकी के बच्चों को बुलाया जाएगा.

बच्चों के बीच 6 फीट की दूरी सुनिश्चित की जाएगी. वैसे तो ऑनलाइन क्लासेज को वरीयता दी जाएगी लेकिन उन बच्चों को स्कूल बुलाने पर जोर दिया जाएगा जिनके पास ऑनलाइन की सुविधा उपलब्ध नहीं है.

सिक्किम में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. इस साल संभवतः विंटर वैकेशन भी नहीं दिया जाएगा. क्लासेज भी एक हफ्ते में 6 दिन चलेंगी. राज्य सरकार ने नया एकेडमिक कैलेंडर निकाला है.

शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को खोलने के लिए 5 अक्टूबर को गाइडलाइन जारी की थी जिसमें 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को खोले जाने के बाद की बात कही गई थी. 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों के साथ साथ कोचिंग संस्थानों को भी खोला जा सकता है. हालांकि, अंतिम तौर पर स्कूलों को खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा गया था.

ये भी पढ़े: दाखिला रद कराने पर डीयू में देना होगा एक हजार रुपये शुल्क


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED