Logo
April 20 2024 04:24 AM

एक करोड़ इनामी भारत केसरी कुश्ती दंगल के लिए हुआ भारतीय रेलवे टीम का चयन, ये खिलाड़ी आएंगे नजर

Posted at: Mar 16 , 2018 by Dilersamachar 10474
दिलेर समाचार, नई दिल्ली । भिवानी के भीम स्टेडियम में शहीदी दिवस पर 21 से 23 मार्च तक होने वाले भारत केसरी कुश्ती दंगल के लिए भारतीय रेलवे ने अपनी टीम का चयन कर लिया है । स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने शुक्रवार को दस खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया । रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के खेल अधिकारी संजय ओह्लान ने कहा की दंगल के लिए भारतीय रेलवे ने अपने सर्वश्रेष्ठ पहलवानों को चुन है | इसके लिए रेलवे अखाड़ा, किशनगंज दिल्ली में बाकायदा ट्रायल का आयोजन किया गया |  खेल अधिकारी संजय ओह्लान की देखरेख में  संपन्न हुई ट्रायल में महिला और पुरुष दोनों में पांच-पांच भार वर्गों में खिलाड़ीयो को चुना गया है | ट्रायल ले लिए तकीनीकी अधिकारी के रूप में राष्ट्रीयमंडल चेम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता जयभगवान (उत्तर पश्चिमी रेलवे) व अन्तराष्ट्रीय पहलवान संजीत मालिक (उत्तर पश्चिमी रेलवे) ने रेफरी की भूमिका निभाई | इस मौके पर भारतीय रेलवे के सभी विख्यात पहलवान और कोच भी मौजूद थे जिसमे अर्जुन अवार्डी कृपाशंकर बिश्नोई, शोकिन्द्र तोमर, सुजीत मान, सत्यवान कादयान, ध्यानचंद अवार्डी राकुमार गुजर, अनिल मान, संदीप दहिया, परवेज मान, रीछपाल आदि उपस्थित थे | 
 
बजरंग पुनिया सहित 10 पहलवानो ने टीम में जगह बनाई   
 
पुरुष वर्ग में 57 किलोग्राम नितिन राठी , 65 किलोग्राम बजरंग पुनिया, 74 किलोग्राम प्रवीण राणा, 86 किलोग्राम पवन कुमार और 97 किलोग्राम में सत्यव्रत कादयान शामिल हैं वही महिलाओं में 48 किलोग्राम सीमा, 57 किलोग्राम ललिता शेरावत, 62 किलोग्राम सरिता मौर, 68 किलोग्राम ऋतू मलिक और 75 किलोग्राम भार वर्ग में किरण बिश्नोई शामिल हैं । 
 
भिवानी भारत केसरी दंगल में सर्वश्रेष्ठ कुल आठ टीमें हिस्सा लेंगी । इसमें प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी शामिल होंगे । भिवानी में इस तरह का यह अपने आप में पहला कार्यक्रम होगा । यह दंगल महिला और पुरुष दोनों का होगा । दंगल के लिए हरियाणा, रेलवे, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश और पंजाब की टीमों को शामिल किया गया है। 
 
पहलवान और कोचों को मिलेगा इनाम ये रहेगी इनामी राशि 
 
महिला व पुरुष दोनों प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले दस खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये के हिसाब से एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे । दो प्रशिक्षकों को 5-5 लाख रुपये इनाम दिया जाएगा । इसी प्रकार 50 लाख रुपये दूसरे स्थान के लिए, 25 लाख रुपये तीसरे स्थान के लिए और चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को 11 लाख रुपये की राशि इनाम स्वरूप दी जाएगी ।
 
 
 
 

ये भी पढ़े: इरफान ने खुद बताया अपनी बीमारी का नाम,इलाज के लिए रवाना होंगे विदेश

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED