Logo
March 28 2024 11:26 PM

शिवाजी ने खत्म की गुलामी की मानसिकता- PM मोदी

Posted at: Jun 2 , 2023 by Dilersamachar 9394

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज के राजतिलक के 350 साल पूरे होने पर देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने गुलामी की मानसिकता खत्म की. शिवाजी महाराज ने हमेशा भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा. आज एक भारत-श्रेष्ठ भारत के विजन में शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिंब देखा जा सकता है. अपने भाषण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक दिवस नई चेतना, नई ऊर्जा लेकर आया है. छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक उस कालखंड का एक अद्भुत और विशिष्ट अध्याय है. राष्ट्र कल्याण और लोक कल्याण उनकी शासन व्यवस्था के मूल तत्व रहे हैं. मैं आज छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में कोटि-कोटि नमन करता हूं.’

पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने हमेश भारत की एकता और अखंडता को सर्वोपरि रखा. आज ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के विजन में शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिंब देखा जा सकता है. सैंकड़ों वर्षों की गुलामी ने देशवासियों से उनका आत्मविश्वास छीन लिया था, ऐसे समय में लोगों में आत्मविश्वास जगाना एक कठिन कार्य था. उस दौर में छत्रपति शिवाजी महाराज ने ना केवल आक्रमणकारियों का मुकाबला किया बल्कि जन मानस में ये विश्वास भी कायम किया कि स्वयं का राज संभव है.

पीएम मोदी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज का व्यक्तित्व अद्भुत था. उन्होंने स्वराज की भी स्थापना और सुराज को भी कायम किया. वो अपने शौर्य के लिए भी जाने जाते हैं और अपने सुशासन के लिए भी।. उन्होंने राष्ट्र निर्माण का एक व्यापक विजन भी सामने रखा. उन्होंने शासन का लोक कल्याणकारी चरित्र लोगों के सामने रखा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने हमारे देशवासियों का स्वाभिमान और आत्मविश्वास छीन लिया था. उस समय लोगों में विश्वास जगाना एक कठिन कार्य था. लेकिन छत्रपति शिवाजी महाराज ने उस अवधि के दौरान न केवल आक्रमणकारियों का मुकाबला किया बल्कि लोगों में यह विश्वास भी जगाया कि स्वशासन संभव है.

पीएम मोदी ने कहा कि उनके कार्य, शासन प्रणाली और नीतियां आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं. उन्होंने भारत के सामर्थ्य को पहचान कर जिस तरह से नौसेना का विस्तार किया वो आज भी हमें प्रेरणा देता है. ये हमारी सरकार का सौभाग्य है कि छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेकर पिछले साल भारत ने गुलामी के एक निशान से नौसेना को मुक्ति दे दी. अंग्रेजी शासन की पहचान को हटा कर शिवाजी महाराज की राज-मुद्रा को जगह दी है.

ये भी पढ़े: अश्लील फिल्में देखने का आदी है सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल रमेशचन्द्र

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED