Logo
April 25 2024 11:17 AM

कस्तूकरबा नगर सामूहिक दुष्कार्म मामले की जांच करेगी एसआईटी

Posted at: Feb 3 , 2022 by Dilersamachar 9267

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. कस्तूरबा नगर सामूहिक दुष्‍कर्म मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एसआईटी का गठन किया है. वहीं दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने दिल्ली पुलिस को तलब कर पीड़िता को तत्काल सुरक्षा देने की मांग की है. आयोग को इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना पिछले हफ्ते मिली थी. जब दिल्ली के कस्तूरबा नगर इलाके में एक 20 वर्षीय लड़की का अपहरण कर सामूहिक दुष्‍कर्म किया गया था. इतना ही नहीं अपराधियो ने पूरे मोहल्ले में पीड़िता को मुंह पर कालिख पोतकर, गले में जूतों का हार पहना कर घुमाया और मारपीट की थी.

दिल्‍ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) को दिए गए बयान में पीड़िता ने ये भी बताया था इस कि शर्मनाक घटना और दरिंदगी को अंजाम देने वाले अपराधी अवैध शराब और ड्रग्स का धंधा चलाते हैं. घटना के तुरंत बाद ही स्‍वाति मालीवाल ने इस मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर पीड़िता को तत्काल सुरक्षा देने और इस दरिंदगी भरे कृत्य में शामिल सभी लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की थी. जवाब में दिल्ली पुलिस ने नाबालिगों समेत 12 आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद मामले की आगे जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है लेकिन पीड़िता और उसके परिवार की सुरक्षा के लिए किए जा रहे उपायों का ब्‍यौरा दिल्ली पुलिस की ओर से अभी भी आयोग को नहीं दिया गया है.

इसके अलावा नोटिस में आयोग ने पुलिस से पूरी घटना का सीसीटीवी फुटेज भी मांगा था जो अभी भी आयोग को उपलब्ध नहीं कराया गया है. पीड़िता को तुरंत मदद पहुंचानो के लिए मालीवाल ने उससे मुलाकात की जिसमें पीड़िता ने आरोपियों की आपराधिक पृष्ठभूमि को देखते हुए अपनी और अपने परिवार वालों के जीवन के लिए खतरा व्यक्त किया. यही नहीं बल्कि हाल ही में पीड़िता की छोटी बहन को भी प्रताड़ित किया गया जिस मामले में पुलिस ने एफआइआर भी दर्ज की.

ये सब देखते हुए पीड़िता और उसके परिवार की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बुधवार को दिल्ली पुलिस को समन जारी कर पीड़िता और उसके परिवार को जल्द से जल्द सुरक्षा देने की मांग की है. आयोग ने दिल्ली पुलिस से पीड़िता और उसके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर प्रकाश डालने और उसे ‘सुरक्षित घर’ उपलब्ध कराने के लिए एक तंत्र तैयार करने को भी कहा है.

इसके साथ ही आयोग ने दिल्ली पुलिस को 48 घंटों को समय देते हुए पीड़िता और उसके परिवार की सुरक्षा के लिए किए जा रहे इंतजामों की विस्तृत रिपोर्ट समेत आयोग के समक्ष पेश होने के लिए कहा है. दिल्ली पुलिस से ये भी कहा गया है कि वह इस मामले में गिरफ्तार किए गए 12 आरोपियों के खिलाफ उनके अवैध शराब तथा नशीले पदार्थों के व्यवसाय में संलिप्तता के कारण दर्ज पिछले सभी मामलों का ब्योरा दे. इसके अलावा पुलिस से पीड़िता की छोटी बहन के उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार किए आरोपियों के बारे में भी पूरा विवरण आयोग को प्रदान करने को कहा गया है.

डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने समन जारी करते हुए कहा, ‘यह मामला सबसे भयानक मामलों में से एक है. दिल्ली पुलिस को मामले में गहन जांच करनी चाहिए ताकि आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाई की जा सके. पीड़िता घटना के कारण गहरे सदमे में हैं पर मैं ये बात स्पष्टता से कहती हूं कि ये लड़की बेहद बहादुर लोगों में से एक है. डीसीडब्ल्यू उसकी सुरक्षा और पुनर्वास सुनिश्चित करने हेतु निरंतर काम और प्रयास करता रहेगा.’

ये भी पढ़े: लव ट्राएंगल में समुद्र में डूबकर हुई युवक की मौत, जानें हैरान कर देने वाली कहानी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED