Logo
April 25 2024 08:48 PM

इसलिए देर तक पानी में रखने से सिकुड़ जाती है अंगुलियां

Posted at: Sep 24 , 2020 by Dilersamachar 9600

दिलेर समाचार,क्या आपने कभी सोचा है कि ज़्यादा देर तक पानी में रहने से आपकी हाथों और पैरों की उंगलियों की त्वचा सिकुड़ क्यों जाती है? नहीं? वैज्ञानिक को लगता है कि उन्होंने इस सवाल का जवाब ढूंढ लिया है। आइये हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

अक्सर हम देखते हैं कि कपड़े धोने पर या ज्यादा देर तक पानी में उंगलियां रखने से वो सिकुड़ जाती हैं। क्या आपने कभी सोचा हैं कि ऐसा क्यों होता है? आज हम आपको बताते है इसका कारण। कुछ लोगों का मानना हैं कि देर तक पानी के संपर्क में रहने की वजह से हमारी स्किन की परत में पानी चला जाता है, जिसकी वजह से हमारी उंगलियां सूज जाती हैं। आपको बता दें कि उंगलियों का सिकुड़ना एक न्यूरल प्रोसेस है, जोकि दिमाग से संचालित होता है।

दरअसल, पानी में रहने के कारण हमारी स्किन के नीचे मौजूद नसें सिकुड़ जाती हैं। इसकी वजह से खून सही तरह से हाथों में नहीं पहुंच पाता। इसी के कारण उंगलियां सिकुड़ जाती हैं। इसकी एक और वजह हैं डिफ्यूजन। इसका एक फायदा भी है कि जब हम सिकुड़ी हुई उंगलियों से कोई गीली चीज उठाते हैं तो वह फिसलती नहीं है। सिकुड़ी हुई उंगली एक ग्रिप की तरह काम करती है, जिससे पकड़ मजबूत होती है।

ये भी पढ़े: अंडरवियर यानि कच्छी की भी होती है एक्सपायरी डेट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED