Logo
May 18 2024 11:42 AM

दक्षिण अफ्रीका ने टेस्टह सीरीज में क्लीान स्वीप किया तो भी टीम इंडिया रहेगी नंबर वन

Posted at: Jan 4 , 2018 by Dilersamachar 9621

दिलेर समाचार, दुबई: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का नतीजा जो भी रहे, टीम इंडिया की शीर्ष टेस्टट रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है. अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम तीनों मैच जीत लेती हैं तो वह शीर्ष दो में शामिल हो जाएगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बयान में कहा कि भारतीय टीम के अभी 124 अंक हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका उससे 13 अंक पीछे है. लेकिन अगर फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम 5 जनवरी से केपटाउन में शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करती है तो फिर दोनों टीमों के समान 118 अंक हो जाएंगे. ऐसी स्थिति में भी भारत नंबर एक पर बना रहेगा क्योंकि दशमलव में गणना पर वह दक्षिण अफ्रीका से आगे रहेगा. दशमलव में गणना पर भारत के 118.47 अंक जबकि दक्षिण अफ्रीका के 117.53 अंक होंगे. 
 
इसके विपरीत अगर भारत तीनों टेस्ट जीतने में सफल रहता है तो विराट कोहली की टीम के 128 अंक हो जाएंगे जबकि दक्षिण अफ्रीका के 107 अंक रह जाएंगे. इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ कल से सिडनी में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले सीरीज में 3-0 की बढ़त लेकर अपना तीसरा स्थान पक्का कर लिया है. इंग्लैंड को हालांकि पांचवें स्थान पर जाने से बचने के लिये अंतिम टेस्ट जीतना होगा.


अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से सीरीज जीतता है तो उसके 104 अंक हो जाएंगे और वह तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा. ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के 99 अंक हो जाएंगे और वह पांचवें स्थान पर खिसक जाएगा. सीरीज का परिणाम 3-1 रहने का मतलब होगा कि ऑस्ट्रेलिया 102 अंक के साथ तीसरे और इंग्लैंड 101 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहेगा. बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने करियर में पहली बार 900 रेटिंग अंकों तक पहुंच सकते हैं. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कोहली के अभी 893 अंक हैं और अच्छे प्रदर्शन से वह 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले कुछ खास बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो जाएगा. चेतेश्वर पुजारा के कोहली से 20 अंक कम हैं और वह तीसरे स्थान पर हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला शीर्ष दस में शामिल अन्य बल्लेबाज हैं. वह सातवें स्थान पर हैं. गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा की निगाह शीर्ष पर पहुंचने पर रहेगी. वह अभी जेम्स एंडरसन से नौ अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं

ये भी पढ़े: अरुणाचल प्रदेश में एक किलोमीटर तक घुसे चीनी सैनिक, भारत के विरोध पर लौटे

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED