Logo
April 25 2019 05:20 AM

दक्षिण कोरिया की नौसेना ने उत्तर कोरिया को दिया जवाब, किया बड़ा ‘लाइव फायर’ अभ्यास

Posted at: Sep 5 , 2017 by Dilersamachar 5210

दिलेर समाचार,उत्तर कोरिया के अब तक के सबसे बड़े परमाणु परीक्षण के दो दिन बाद दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी. दक्षिण कोरिया की नौसेना ने उत्तर कोरिया को समुद्र में उकसावे वाली कोई कार्रवाई नहीं करने की चेतावनी देते हुए बड़ा ‘लाइव फायर’अभ्यास किया.

इन संसाधनों का किया इस्तेमाल
नौसेना ने एक बयान में बताया कि पूर्वी सागर (जापान सागर) में किए गए इस अभ्यास में 2500 टन वजनी फ्रिगेट गैंगवान, 1000 टन का एक गश्ती जहाज और 400 टन वजनी निर्देशित मिसाइल पोतों सहित अन्य संसाधनों का इस्तेमाल किया गया.   

दुश्मन के खिलाफ करेंगे तत्काल कार्रवाई
13 वे मैरीटाइम बैटल ग्रुप के कमांडर कैप्टन चोई यांग चान ने एक बयान में कहा, ‘यदि दुश्मन पानी के ऊपर या अंदर उकसावे की कोई कार्रवाई करता है तो हम उसे समुद्र में डुबोने के लिए तत्काल जवाबी कार्रवाई करेंगे.’दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर कई बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी.

बता दें कि उत्तर कोरिया ने रविवार को अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया था. उसका दावा है कि यह हाइड्रोजन बम था जिसका लंबी दूरी की मिसाइल में इस्तेमाल किया जा सकता है.

पेलोड सीमा हटाने पर सहमति
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया के नेता मून जे इन ने फोन पर की. इस बातचीत में ट्रंप ने दक्षिण कोरिया की मिसाइलों में पेलोड सीमा हटाने पर सहमति जताई. वर्ष 2001 में हुए द्विपक्षीय समझौते के अनुसार पेलोड सीमा 500 किलोग्राम तय की गई थी.

सैन्य हथियार की बिक्री की मंजूरी
व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार ट्रंप ने कहा कि वह ‘अमेरिका द्वारा दक्षिण कोरिया को कई अरब डालर के सैन्य हथियार एवं उपकरण की’बिक्री की मंजूरी देने के इच्छुक हैं. बता दें कि दो अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल परीक्षणों समेत उत्तर कोरिया के कई मिसाइल परीक्षणों के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है.
 

ये भी पढ़े: डुअल कैमरा सेटअप के साथ भारत में लॉन्च हुआ Xiaomi Mi A1, जानें कीमत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED