Logo
August 16 2022 12:00 PM

बॉडी शेमिंग रोकने के लिए स्पेन की सरकार ने शुरू किया कैंपेन

Posted at: Jul 28 , 2022 by Dilersamachar 9068

दिलेर समाचार, मेड्रिड. हर महिला के शरीर का गठन अलग होता है. अपनी लटकते पेट, बढ़े कमर या बॉडी फैट को लेकर महिलाएं दूसरों के सामने असहज भी महसूस करती हैं. महिलाओं को इसी स्थिति से बाहर निकालने के लिए स्पेन के समानता मंत्रालय (Equality Ministry) ने ऐसा कदम उठाया है, जिसकी तारीफ हो रही है. स्पेन ने महिलाओं को अपने शरीर के प्रति किसी भी नेगेटिव सोच को बदलने के लिए समुद्र तट पर समर कैंप का आयोजन किया है. समानता मंत्रालय का कहना है कि हर महिला अपने आप में खास है. उनके शरीर की बनावट चाहे कैसी भी हो, वो हर वक्त बीच के लिए हमेशा तैयार हैं.

सामाजिक सेवा मंत्री इयोन बेलारा ने कहा, “गर्मी हमारी भी है” के स्लोगन के साथ इस समर कैंप की शुरुआत की. इसके पोस्टर पर विभिन्न शारीरिक बनावट की पांच महिलाओं को दिखाया गया है. नीचे लिखा है- ऑल बॉडीज आर बीच बॉडीज (सभी शरीर बीच में जाने के लिए हैं)

महिला संस्थान की प्रमुख एंटोनिया मोरिलस ने कहा कि शारीरिक उपेक्षाओं ने न केवल महिलाओं के आत्मसम्मान को प्रभावित किया, बल्कि उन्हें उनके अधिकारों से वंचित भी कर दिया है. ये नहीं होना चाहिए. महिलाएं अपने शरीर को लेकर कोई भी नेगेटिव सोच न रखें, इसका मैसेज देने के लिए ही ये समर कैंप चलाया जा रहा है.

महिला संस्थान ने कहा कि पोस्टर से यह दिखाने का प्रयास था कि सभी शरीर अपने आप में खास हैं और वैध हैं. हर तरह की महिलाओं को बीच में गर्मी का आनंद लेना चाहिए. पोस्टर में लिखा है-“आज हम सभी के लिए गर्मी का आनंद लेते हैं, हमारे शरीर के खिलाफ रूढ़िवादी सोच को पीछे छोड़कर और सौंदर्य हिंसा के बिना हम ऐसा करते हैं.”

ये भी पढ़े: राजस्थान में जानेलवा बारिश, मकान ढहने से पूरा एक परिवार हुआ खत्म

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED