Logo
December 7 2022 02:03 AM

खेल से मिलता है महिलाओं को बढ़ावा

Posted at: Aug 3 , 2022 by Dilersamachar 9131

दिलेर समाचार, (शिवम् गुप्ता) राष्ट्रमंडल खेल 2022: राष्ट्रमंडल खेल 2022 बर्मिंघम एक प्रतिष्ठित आयोजन होगा क्योंकि यह सिर्फ एक के लिए नहीं, बल्कि दो कारणों से ऐतिहासिक होगा। यहाँ दो कारण हैं जो बर्मिंघम खेलों को एक प्रतिष्ठित आयोजन बना देंगे:

पुरुषों की प्रतियोगिताओ की तुलना में अधिक महिलाओं की प्रतियोगिता: 2022 बर्मिंघम खेलों में पुरुषों की प्रतियोगिताओ की तुलना में अधिक महिलाओं की प्रतियोगिता होंगी और यह सीडब्ल्यूजी इतिहास में पहला उदाहरण है। पिछले संस्करणों में पुरुषों की प्रतियोगिताओ की तुलना में अधिक महिलाओं की प्रतियोगिता नहीं थीं। परंपरागत रूप से, महिलाओं को राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं थी, क्योंकि वे विशेष रूप से पुरुषों के लिए थीं। हालांकि, 1930 के हैमिल्टन, ओंटारियो में ब्रिटिश साम्राज्य खेलों के बाद से, खेलों पर महिलाओं का प्रभाव मजबूत और मजबूत हुआ है। पिछले संस्करण में भी महिला सशक्तिकरण को प्रमुखता मिली क्योंकि 2018 गोल्ड कोस्ट खेलों में पुरुषों और महिलाओं के लिए समान संख्या में इवेंट हुए। बहु-खेल आयोजनों में महिलाओं की प्रतियोगिताओ का उदय भी खेलों में लैंगिक समानता का एक स्पष्ट संदेश भेजता है।

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन के अध्यक्ष लुईस मार्टिन डीबीई ने कहा, "राष्ट्रमंडल खेल आंदोलन को समान लिंग प्रतिनिधित्व और खेल में अवसर के लिए गति स्थापित करने पर गर्व है।"

बर्मिंघम 2022 न केवल टी20 क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में पदार्पण करते हुए देखेगा, बल्कि महिलाओं के खेल के लिए भी पहली उपस्थिति दर्ज करेगा। इससे पहले एक बार मल्टी-स्पोर्ट इवेंट में क्रिकेट खेला जा चुका है। यह 1998 में कुआलालंपुर में आयोजित पुरुषों की 50 ओवर की प्रतियोगिता थी और उस अवसर पर दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था।     

खेलों में ईस्पोर्ट्स का परिचय: इलेक्ट्रॉनिक खेल समुदाय ने हाल के दिनों में प्रमुखता हासिल की है और ईस्पोर्ट्स उद्योग अपनी पहुंच, विश्वसनीयता और लोकप्रियता के शिखर को छूएगा क्योंकि इसे 2022 बर्मिंघम खेलों में पहली बार पेश किया गया है। यह सभी ईस्पोर्ट्स एथलीटों के लिए न केवल एक पेशेवर के रूप में पैसा कमाने के लिए एक बड़ा बढ़ावा है, बल्कि अब एक पदक जीतें और अपने देश को गौरवान्वित करें। 2022 के बर्मिंघम खेलों में ईस्पोर्ट्स की शुरुआत का मतलब यह भी है कि यह उन लोगों के लिए एक उत्साहजनक कारक होगा, जिनके पास अपने करियर के रूप में ईस्पोर्ट्स के अनुसरण के बारे में बहुत सारे संदेह हैं।

ये भी पढ़े: ऑनलाइन सट्टे की लत से बर्बाद हुआ कांस्टेबल, साइबर फ्रॉड में हुआ अरेस्ट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED