Logo
May 21 2024 03:50 PM

'स्पुतनिक V' को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

Posted at: Apr 12 , 2021 by Dilersamachar 10065

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. रूस की कोरोना वैक्सीन 'स्पुतनिक V' (Sputnik V) को एक्सपर्ट कमिटी ने आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कोरोना से निपटने के लिए देश को तीसरी वैक्सीन मिल गई है. बता दें कि देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल पहले से ही हो रहा है. अब स्पुतनिक V को मंजूरी मिलने के बाद इस महामारी से निपटने के लिए डॉक्टरों के पास एक और हथियार आ गया है. गौरतलब है कि सबसे पहले रूस ने ही कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया था.

बता दें इससे पहले एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि भारत में अक्टूबर तक पांच वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक यह वैक्सीन डॉ रेड्डीज़ के सहयोग से तैयार हो रही स्पुतनिक V, बायोलॉजिकल ई के सहयोग से बन रही जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन, सीरम इंडिया के सहयोग से तैयार की जा रही नोवावैक्स वैक्सीन, जायडस कैडिला वैक्सीन और भारत बायोटेक की इंट्रानसल वैक्सीन हैं. ऐसे में अब स्पुतनिक V को एक्सपर्ट्स की मंजूरी मिल जाने के बाद भारत का टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ सकेगा.

बता दें वैक्सीन निर्माण के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) और हैदराबाद स्थित विरचो बायोटेक ने 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करने के लिए एक समझौता किया है. स्पुतनिक V भारत को वैक्सीन की 8.5 करोड़ डोज़ मुहैया कराएगा जिससे कि भारत में कोविड-19 से लड़ाई को बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़े: आ गई अक्षय कुमार की कोविड रिपोर्ट, जानें क्या आया रिपोर्ट में

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED