Logo
May 9 2021 10:06 AM

अप्रैल के आखिर में भारत पहुंचेगी Sputnik V की पहली खेप

Posted at: Apr 20 , 2021 by Dilersamachar 10105

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत (India) में जारी वैक्सीन कार्यक्रम को रफ्तार मिलने जा रही है. रूस की वैक्सीन स्पूतनिक 5  (Sputnik V) की पहली खेप अगले 10 दिनों में भारत आ रही है. साथ ही देश में वैक्सीन का उत्पादन मई में शुरू हो जाएगा. इस बात की जानकारी भारतीय राजदूत बाला वेंकटेश वर्मा ने दी है. उन्होंने यह भी बताया कि उत्पादन 5 करोड़ डोज प्रति महीने हो सकता है. खास बात है कि स्पूतनिक 5 भारत में इस्तेमाल होने वाली तीसरी वैक्सीन होगी.

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने फिलहाल कोवैक्सीन और कोविशील्ड को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी है. वेंकटेश ने पत्रकारों को बताया कि वैक्सीन का पहला शिपमेंट इस महीने के अंत तक आएंगे और उत्पादन मई में शुरू होगा. उन्होंने जानकारी दी है कि इसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा. कोरोना वायरस के खिलाफ रूस की वैक्सीन स्पूतनिक को मंजूरी देने वाला भारत 60वां देश बन गया है.

डीसीजीआई ने बीते हफ्ते वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल प्रक्रिया के लिए रजिस्टर कर लिया है. रूस में हुए क्लीनिकल ट्रायल्स के साथ-साथ भारत में डॉक्टर रेड्डी लैबोरेट्री के साथ मिलकर अतिरिक्त तीसरे चरण के लोकल ट्रायल्स किए गए थे. डॉक्टर रेड्डीज लैब ने जानकारी दी थी कि वैक्सीन की कीमतों को लेकर चर्चा जारी है. फिलहाल भारत में सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार हुआ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है.

ये भी पढ़े: Rahul Gandhi Corona Positive: राहुल गांधी को भी हुआ कोरोना, ट्वीट कर दी जानकारी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED