Logo
April 26 2024 04:45 AM

36 हजार छात्रों को स्कूटर देगी राज्य सरकार

Posted at: Oct 21 , 2022 by Dilersamachar 9266

दिलेर समाचार, गुवाहाटी. इस वर्ष की उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके 36,000 मेधावी छात्रों को असम सरकार ने स्कूटर देने का फैसला किया है, जिसमें अधिकतर लड़कियां शामिल हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री रनोज पेगु ने मीडिया को बताया कि इस हफ्ते, असम कैबिनेट ने ₹258.9 करोड़ की लागत से कार्यक्रम को लागू करने का प्रस्ताव पारित किया है. उन्होंने कहा कि प्रथम श्रेणी से परीक्षा पास करने वाले कुल 35,800 छात्रों जिसमें 29,748 लड़कियों और 6,052 लड़कों को स्कूटर दिया जायेगा. प्रथम श्रेणी के इन छात्रों ने परीक्षाओं में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे.

मिंट के मुताबिक इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की सरकार छात्रों को पंजीकरण और बीमा के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी. सीएमओ ने कहा कि कैबिनेट ने प्रांतीय कॉलेजों में निश्चित वेतन पर काम करने वाले सहायक प्रोफेसरों के मासिक पारिश्रमिक को बढ़ाकर 55,000 रुपये करने का भी फैसला किया है. पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा कि कैबिनेट ने मैदानी इलाकों में पहाड़ी जनजातियों और पहाड़ियों में मैदानी जनजातियों को प्रमाण पत्र जारी करने के दिशा-निर्देश दिए हैं.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले आर्थिक, शैक्षिक और रोजगार लाभों का फायदा उठाने में मदद करने के लिए उपायुक्तों द्वारा ‘मिशन भूमिपुत्र’ के तहत जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे. असम कैबिनेट ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह भी तय किया गया है कि हयात समूह द्वारा काजीरंगा में एक होटल विकसित किया जाएगा.

ये भी पढ़े: 'पत्नी के ऊपर चढ़ाई कार', बीवी को जान से मारने की कोशिश

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED