Logo
April 20 2024 06:09 AM

कदम-कदम अच्छी सेहत की ओर

Posted at: Jun 2 , 2019 by Dilersamachar 9510

अम्बिका

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में की गई एक खोज के अनुसार खुशहाल और संतुष्ट चलने का एक घण्टा आपके जीवन के कई घंटे बढ़ा देता है। यह भी साबित हो चुका है कि चलना सेहत के लिए सबसे अच्छा व्यायाम माना गया है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि जब आप चलते हैं तो छोटे, चुस्त और तेज कदमों से चलें। यदि आप धीरे-धीरे और अलसा कर चलते हैं उसका कोई खास फायदा नहीं होता। सप्ताह में तीन या चार बार आधे घण्टे की चुस्त सैर आपको स्वस्थ रखने में सहायक सिद्ध हो सकती है।

आप सोचेंगे कि ऐसा क्या है चलने में? कहा जाता है कि जिन लोगों को दिल की बीमारी है, उनके लिए चलना जरूरी है क्योंकि चलने से धमनियों की रूकावट खुल जाती है, रक्त का बहाव सही होता है और दिल की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। चलने से आप खुली हवा में सांस लेते हैं और आपके शरीर में ज्यादा ऑक्सीजन पहंुचती है जो दिल की बीमारियों के लिए अच्छी होती है।

चलने से आप अपना वजन भी घटा सकते हैं। यदि आप एक किलोमीटर चलते हैं तो आप लगभग 100 कैलोरी खर्च करते हैं। यह आपके शरीर के मोटापे को भी कम करती है और फिर इससे आप अपनी जरूरी मांसपेशियां बढ़ाते हैं और मोटापा रुकता है।

चलने से आप अपना मधुमेह भी कम कर सकते हैं। जो लोग ब्लडप्रेशर के शिकार हैं उनके लिए भी चलना जरूरी है। यदि वे कुछ हफ्ते लगातार चलते रहें तो उनका ब्लडप्रेशर भी सही हो जाता है। यह पीठ दर्द के लिए भी फायदेमंद है।

चलते समय आप अपने आप को सीधा लेकिन हल्का छोड़ दें। अपने दोनों बाजू ढीले छोड़ कर उन्हें झूम झूम कर, हिला कर चलें। हड्डियों की जकड़न के लिए भी चलना बहुत जरूरी हैं। इससे हड्डियों का भी व्यायाम होता है और वे जुड़ती नहीं हैं।

कहा जाता है कि जो लोग नौ से दस किलोमीटर प्रति सप्ताह चलते हैं, वे अपनी उम्र 21 प्रतिशत बढ़ाते हैं और जो लोग 30 किलोमीटर प्रति सप्ताह चलते हैं, वे अपनी उम्र लगभग 40 प्रतिशत बढ़ाते हैं।

ये सब तो चलने की और सैर करने की खूबियां हैं लेकिन इस सुझाव में एक महत्त्वपूर्ण बात का ध्यान रखें । यदि आपको शुरू से ही चलने की आदत है तो बहुत अच्छा है लेकिन यदि आप अब यह आदत डाल रहे हैं तो पहले दो या तीन किलोमीटर चलें और धीरे-धीरे रोजाना अपनी रफ्तार और दूरी बढ़ाते रहें।

याद रखें कि चलते समय आप अपने तनावपूर्ण ख्यालों को पीछे छोड़ दें। चिंतन करें और अपने शरीर को बिलकुल ढीला छोड़ दें। यदि आप इन बातों का ध्यान रखें तो अवश्य आप कदम कदम अच्छी सेहत की ओर बढ़ रहे हैं। 

ये भी पढ़े: साप्ताहिक भविष्यफल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED