Logo
February 18 2020 12:55 PM

कुश्ती से प्यार के कारण अभी तक खेल रहा हूं : सुशील कुमार

Posted at: Aug 21 , 2019 by Dilersamachar 10093

दिलेर समाचार, नई दिल्ली भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार 36 साल की उम्र में भी मैट पर दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह छठी बार विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे। इतनी उम्र में खेलने का कारण उनका कुश्ती से प्यार है। दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील सितंबर में कजाकिस्तान में वर्ल्ड चैंपियनशिप में 74 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। सुशील इस भारवर्ग में साल 2014 से लड़ रहे हैं और तब से वह दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीत चुके हैं।

सुशील की अभी तक की सबसे बड़ी उपलब्धि 2010 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और दो बार ओलिंपिक मेडल एक ब्रॉन्ज एक रजत जीत चुके है। जकार्ता में बीते साल खेले गए एशियाई खेल के बाद से सुशील ने बेलारूस में मिन्स्क में खेले गए टूर्नमेंट में हिस्सा लिया था। इस लिहाज से एशियाई खेलों के बाद विश्व चैम्पियनशिप सुशील का पहला बड़ा टूर्नमेंट होगा।

कुश्ती: 74 किलो भारवर्ग में सुशील कुमार ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए किया क्वॉलिफाइ ट्रायल मुकाबले में जीतेंद्र को 4-2 से हराया । सुशील ने मंगलवार को दिल्ली में ट्रायल्स के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘एक पहलवान के लिए लंबे समय बाद मैट पर वापसी करना आसान नहीं होता है। जब मैं रूस में अभ्यास कर रहा था, तब लोग मुझसे पूछते थे कि मैं वापसी क्यों कर रहा हूं। मैं उनसे कहता था कि मैं कुश्ती से प्यार करता हूं और इसलिए मैं यह कर रहा हूं।’

ट्रायल्स में सुशील को जितेंद्र से मुकाबला करना पड़ा था। यह मुकाबला काफी रोमांचक हुआ। जितेंद्र के बारे में इस खिलाड़ी ने कहा, ‘जितेंद्र मेरे छोटे भाई की तरह है और मैं उसे भविष्य के टूर्नमेंट के लिए शुभकामनाएं देता हूं। अगर मुकाबले इसी तरह के कड़े रहते हैं तो यह देश के लिए अच्छा होगा।’ सुशील ने उम्मीद जताई है कि वर्ल्ड चैंपियनशिप की तैयारी के लिए अगले दो सप्ताह में देश छोड़ देंगे।

ये भी पढ़े: अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद ये है जम्मू-कश्मीर के हालात


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED