Logo
December 8 2019 04:44 PM

घर में मुसीबत लेकर आते हैं ऐसे मेहमान, भूलकर भी न बुलाएं

Posted at: Dec 17 , 2017 by Dilersamachar 5453

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारतीय सभ्यता और संस्कृति में अतिथि को भगवान का दर्जा दिया गया है । लेकिन हर अतिथि भगवान नहीं हो सकता, कुछ अपने साथ आपके लिए विपत्तियां और परेशानियां लेकर आते हैं। मनुस्मृति में इसकी चर्चा की गई है...मनुस्मृति में वर्णित एक श्लोक (पाषण्डिनो विकर्मस्थान्बैडालव्रतिकांछठान्। हैतुकान्वकवृत्तींश्च वाड्मात्रेणापि नार्चयेत्।।) के अनुसार पाखंडी, धूर्त-चालाक (दूसरों को बेवकूफ बनाकर अपना हित साधने वाले), स्वार्थी तथा धर्म-शास्त्रों में विश्वास ना रखने वाले लोगों को कभी भी अतिथि नहीं बनाना चाहिए।

पाखंडी अतिथि
पाखंडी लोग हमेशा दो चेहरे वाले होते हैं। ये भले ही दिल से किसी का हित ना चाहें लेकिन सामने इस प्रकार व्यवहार करेंगे जैसे इनसे बड़ा आपका कोई हितैषी हो ही नहीं सकता। ऐसे लोगों को ना धर्म में विश्वास होता है और ना ही इंसानियत में। इसलिए अपनी जरूरत पड़ने पर या अपना हित साधने के लिए कब ये आपके दुश्मन बन जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा।ये आपका विश्वास जीतते हैं और फिर धोखा करते हैं, इसलिए आप चाहकर भी अपना बचाव नहीं कर पाएंगे। आपके घर में रहते हुए ये और भी आसानी से अपने मकसद में कामयाब हो जाते हैं। ऐसे में आपकी हार और बर्बादी निश्चित हो जाती है।

 

धूर्त तथा चालाक
ये वे लोग होते हैं जो आपको दूसरी बातों में उलझाकर कब अपना काम कर जाएंगे आपको पता नहीं चलेगा। इनकी चालाकी आपके नुकसान के लिए भी हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी का ऐसा स्वभाव पता हो तो भूलकर भी अतिथि के रूप में इन्हें घर में ना रखें। ये कब और किस प्रकार से आपका नुकसान पहुंचाएंगे आप अंदाजा भी नहीं लगा सकेंगे।

स्वार्थी अतिथि
स्वार्थी लोग अमूमन बिना मकसद के आपके घर कभी नहीं आएंगे। इसलिए अगर कोई स्वार्थी व्यक्ति आपके घर अतिथि बनकर आए तो सबसे पहले तो यह समझ लें कि जरूर वह अपने किसी फायदे के लिए ही आपके पास आया होगा।ऐसे लोगों को अपने घर अतिथि बनाना आपके लिए इसलिए नुकसानदेह होगा क्योंकि जरूरत पड़ने पर अपने स्वार्थ के लिए ये आपके हो रहे नुकसानों को भी नजरअंदाज कर देंगे। सबसे बड़ी बात कि आगे भी ना तो उसके लिए ये आपका कोई आभार मानेंगे और ना ही आपके नुकसानों की कोई जिम्मेदारी लेंगे

अच्‍छा सीवी बनाया और फिर इंटरव्‍यू भी बढ़‍िया हुआ, फिर भी नौकरी पक्‍की ना समझें। क्‍योंकि जब तक कुंडली नहीं मिलेगी, तब तक कंपनी जॉब पर नहीं रखेगी...

गुरुग्राम : अच्‍छी जॉब पाने के लिए क्‍या चाहिए ? अगर आपको लगता है कि अच्‍छी डिग्री और टैलेंट इसका जवाब हैं तो रुकें। जरूरी नहीं कि आपको नौकरी इसी आधार पर मिल जाए। दरअसल, अब कंपनियों ने सिलेक्‍शन प्रोसेस में एक स्‍टेप और जोड़ लिया है। ये है कुंडली मिलवाने का। 

नहीं, कंपनियां आपके लिए कोई जीवनसाथी ढूंढ रही हैं। दरअसल, इस कुंडली मिलान के साथ वे ये जानना चाहती हैं कि जिस व्‍यक्‍ति को रखा जा रहा है, वह क‍ितना फायदेमंद रहेगा। नवभारत टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुड़गांव की कंपनियां अब ज्योतिषियों की सलाह पर भरोसा करने लगी हैं। शहर की कई कंपनियों ने अपने एचआर में ज्योतिषियों को रखना शुरू कर दिया है।

ये लोग नौकरी के लिए अप्लाई करनेवालों और कंपनी की कुंडली का मिलान कर ग्रह नक्षत्रों की गणना करते हैं कि किस आदमी को नौकरी पर रखना कंपनी के लिए फायदेमंद रहेगा। 

मालिकों का दावा, मिल रहे अच्‍छे नतीजे 
मानेसर में आयुषी पेपर्स लिमिटेड कंपनी के मालिक अशोक शर्मा ने बताया कि अभी तक हम कोई नया काम शुरू करने के लिए ही ज्योतिषी से सलाह लेते थे, लेकिन अब किसी को जॉब पर रखने से पहले भी उसकी कुंडली चेक करा रहे हैं कि जिस पोस्ट पर कंपनी किसी को रखना चाहती है, वह कंपनी के भविष्य के लिए सही रहेगा या नहीं?
उनका कहना है कि अशोक ने बताया कि उनके यहां अभी तक 20 से ज्यादा नियुक्तियां ऐसे ही की गई हैं और इसके अच्छे नतीजे भी मिल रहे हैं। भगवती केमिकल्स के एमडी श्रीनिवास नागर का कहना है कि कुंडली की गणना करने के बाद अभी तक हमने 15 से अधिक भर्तियां की है। इसके नतीजे तो अच्छे हैं ही, साथ ही मन से यह भ्रम भी निकल जाता है कि नया स्टाफ काम के मुताबिक और कंपनी के भविष्य के मुताबिक सही रहेगा या नहीं। 

अचानक से बढ़ी है मांग 
हस्तरेखा, ज्योतिष और वास्तुशास्त्र में पीएचडी कर रहे शास्त्री विवेक जैन ने बताया कि उनसे कई कंपनियों के एमडी और मालिक संपर्क कर रहे हैं। यह संख्या अचानक बढ़ी है। विवेक जैन ने बताया कि कंपनियों के मालिक और बड़े अधिकारी किसी को जॉब पर रखने से पहले कंपनी और कैंडिडेट की कुंडली का मिलान करवा रहे हैं। विवेक अभी 15 से ज्यादा कंपनियों के लिए कंसल्टेंट का काम कर रहे हैं। कई कंपनियों ने तो स्थायी तौर पर भी ज्योतिष आचार्य को कंपनी में रखा हुआ है, जो कंपनी के इन कामों को देखते हैं।

ये भी पढ़े: अगर निकलते हैं मुंहासे, तो करें बुध का ये उपाय


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED