Logo
February 25 2020 02:15 AM

SUNDAY हो या MONDAY रोजाना खाए अंडे , बीमारियों को पड़ेंगे डंडे

Posted at: Apr 24 , 2018 by Dilersamachar 5586

दिलेर समाचार, अंडे को लेकर एक विज्ञापन में स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को अंडे का सेवन करने की सलाह दी गई है. क्या आप जानते हैं कि सिर्फ एक अंडे में 14 जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं.

अगर आप अंडा खाते हैं तो हर रोज आपको अपने नाश्ते में अंडे को शामिल जरूर करना चाहिए, क्योंकि रोजाना एक अंडे का सेवन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि ये कई बीमारियों से आपकी रक्षा भी करता है.

रोजाना एक अंडे का सेवन

1- मल्टीविटामिन का खजाना है अंडा

अंडा किसी मल्टीविटामिन की गोली से कम नहीं है. एक अंडे में विटामिन ए, बी, डी और ई पाया जाता है. अंडे में प्राकृतिक रुप से विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन और ढेर सारे मिनरल्स भी पाए जाते हैं. इसमें वसा नहीं होता है और कार्बोहाइड्रेट भी 1 फीसदी से कम होता है.

2- स्ट्रोक की आशंका होती है कम

डेली मेल पर छपी खबर के मुताबिक रोजाना एक अंडा खाने से स्ट्रोक पड़ने की आशंका करीब 12 फीसदी तक कम हो जाती है. अमेरिकी शोधकर्ताओं ने एक स्टडी की जिसमें पाया कि रोजाना सिर्फ एक अंडा खाकर कोरोनरी हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है.

3- लंबी हो सकती आपकी उम्र

इस रिसर्च में 1982 से लेकर 2015 तक हुई स्टडीज में 275,000 लोगों ने भाग लिया था. जिसमें यह बात सामने आई है कि रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से आपकी उम्र लंबी हो सकती है. अंडा खाने वाले लोग दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा जीते हैं.

4- तनाव को कम करता है अंडा

पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में बहुत सारे न्यूट्रिशंस और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

5- ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार

अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. बताया जाता है कि एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है. साथ ही अंडे की जर्दी में जियैक्सेंथिन और ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होते हैं.

6- दिल की बीमारियों में फायदेमंद

अंडे में विटामिन ई, डी और ए मौजूद होता है जो दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अंडे में पाया जानेवाला विटामिन ई हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है खास तौर पर उन लोगों में जिन्हें हार्ट डिजीज है.

7- अल्जाइमर्स से बचाता है अंडा

एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अंडे अल्जाइमर्स की आशंका को भी कम करते हैं. इनमें विटामिन डी-3 और ओमेगा-3 पाए जाते हैं. ये इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं और टॉक्सिन्स को नष्ट करते हैं. जो अल्जाइमर्स से पीड़ित लोगों के मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं.

रोजाना एक अंडे का सेवन आपको स्वस्थ रख सकता है. सिर्फ एक छोटा सा अंडा स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. अगर आप भी इन गंभीर बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो हर रोज कम से कम एक अंडे को अपने डायट में शामिल कर लीजिए.

ये भी पढ़े: हुआ खुलासा पाकिस्तानी लड़कियों को पसंद है भारतीय लड़के


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED