Logo
September 25 2021 02:43 AM

Sarahah का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा लेकिन क्या आप वाकिफ है इससे होने वाले खतरों से

Posted at: Aug 31 , 2017 by Dilersamachar 9423

दिलेर समाचार, Sarahah एप, नाम तो सुना ही होगा। वो एप जो आते ही प्ले स्टोर की टॉप-4 ट्रेंडिंग एप में पहुँच गया। वो एप जिसे अभी तक 1 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर डाला। वो एप जिसने गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड होने वाले एप्स में WhatsApp की पहले नंबर की जगह भी हथिया ली। इस एप ने भेड़चाल का ऐसा उदाहरण सेट किया है जो सालों तक ज्ञान देने में काम आएगा। 

आखिर इसमें लोगों को कौन सा मजा मिल रहा है, जो इसने पूरी फेसबुक वॉल को वैसा ही बना दिया है जैसे पान थूकने वाले किसी साफ-सुथरी दीवार को बना देते हैं। बहरहाल अभी हम सबसे पहले जान लेते हैं इससे होने वाले मजे और इसके बाद बात करेंगे नुकसान की।

दिल खोलकर निकाल सकते हैं भड़ास

Sarahah का मतलब होता है 'ईमानदारी'। इसलिए इस एप में आप 'ईमानदारी' से किसी भी इंसान की तारीफ कर दीजिये या फिर जी खोलकर गालियां दे दीजिये। मगर उसे आपका नाम पता ही नहीं चलता है। अब लोग तो अपने काम-धंधे छोड़कर इसमें भिड़ गए हैं। अब क्या करें, पीठ पीछे किसी की बातें करने में किसे मजा नहीं आता?

निकला ये नतीजा

नतीजा ये निकला कि जिन लड़कों के स्कूल में किसी को नाम तक नहीं पता थे वो भी इस समय स्क्रीनशॉट्स डाल रहे हैं कि "मैं तुमसे स्कूल में बेइन्तहाँ प्यार करती थीं" अब ऐसे-ऐसे मैसेज आएँगे तो कौन कम्बख्त इसे अपने फोन में डालना नहीं चाहेगा।

डेटा हो सकता है लीक

साल 2002 में कनाडा में एक ऐश्ले मेडिसन नाम की डेटिंग वेबसाइट लॉन्च की गई थी। इस पर शादीशुदा लोग अफेयर कर सकते थे। 2015 में इसे हैकर गैंग ने हैक कर लिया था। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार सोच लें। ये Facebook या WhatsApp की तरह सुरक्षित नहीं है।

आ सकता है आपका चेहरा सामने

आज इंटरनेट पर किस चीज का तोड़ मौजूद नहीं है। पेड एप भी फ्री में डाउनलोड हो जाती हैं। बैन वेबसाइट्स भी ट्रिक्स से खुल जाती हैं। कहीं ऐसा न हो कि Saraha का भी कोई तोड़ आ जाए। आपका सारा लेखा-जोखा सामने आ जाए। 

आपको डिप्रेशन में पहुंचा सकता है

जब तक आपको खुश करने वाले मैसेज मिल रहे हैं, तब तक तो सब ठीक है। मगर यदि आपको ऐसे मैसेज मिल रहे हैं, जिनमें आपको गालियां मिल रही हैं। धमकाया जा रहा है तो एक वक्त के बाद ये मैसेज आपको डिप्रेशन में पहुंचा सकते हैं।

अपराधियों के लिए सबसे बढ़िया टूल है यह

एक हिसाब से देखा जाए तो यह अपराधियों के लिए बहुत बढ़िया टूल है। इसकी मदद से लोग कई अपराधों को अंजाम दे सकते हैं। 'Sarahah' अपराध को बढ़ावा दे सकता है। 

हर कोई लव यू-लव यू नहीं खेल रहा

Facebook वॉल पर लोग वही मैसेज शेयर कर रहे हैं, जिनमें उनकी दबाकर तारीफ होती है। मगर लोगों को इस तरह के मैसेज भी मिल रहे हैं। 

जलने वालों के लिए रामबाण

जो लोग दूसरों से जलते हैं उनके लिए भी ये रामबाण से कम नहीं है। वे जमकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। 

कुछ लोगों के लिए ये केवल मुसीबत है

कुछ समझदार लोगों ने इसे इनस्टॉल ही नहीं किया। वो अपने विचार खुलकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

अटूट सत्य

ऐसे क्रीपी लड़के जो एक दिन में 100-100 मैसेज भेजते थे, Sarahah ने उनके भी दिन ला दिए हैं। Sarahah पर दुनिया, असल दुनिया से कितनी अलग है। यह आप जाते-जाते आगे की स्लाइड में फनी वीडियो के जरिए देखिएगा।

इसे और देख लीजिये

तो हमने अपना फर्ज निभाते हुए आपको चेता दिया। बाकि Sarahah चलाना है या नहीं वो आपकी मर्जी। इस आर्टिकल को शेयर कर 'Sarahah' वाले अपने फ्रेंड्स को चेताने का फर्ज जरूर निभाएं।  

 

ये भी पढ़े: ब्लू व्हेल ने ली एक और बच्चे की जान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED