Logo
February 23 2024 06:08 AM

मीठी चॉकलेट न पड़ जाए आपके जीवन पर कड़वी,इन परेशानियों के हो सकते हैं शिकार

Posted at: Jul 4 , 2022 by Dilersamachar 9321

दिलेर समाचार, हर उम्र के लोगों को चॉकलेट खाना पसंद होता है. चॉकलेट का क्रेज देश में तेजी से बढ़ रहा है. लोग अब गिफ्ट में एक दूसरे को चॉकलेट देने लगे हैं और खुशियों के मौके पर भी चॉकलेट से मुंह मीठा कराया जाने लगा है. कुछ लोग तो इतने शौकीन होते हैं कि हर दिन चॉकलेट खाते हैं. अत्यधिक मात्रा में चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. सुनने में आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह बात पूरी तरह सच है. चॉकलेट को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए. इसकी लत आपके लिए परेशानियों का सबब बन सकती है. जान लेते हैं कि ज्यादा चॉकलेट खाने से किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

‘लिव स्ट्रांग’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. चॉकलेट खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. 2017 की ‘जर्नल ऑफ फूड प्रोटेक्शन रिपोर्ट’ में चॉकलेट से होने वाली एलर्जी को लेकर एक विस्तृत जानकारी साझा की गई थी. जो लोग एलर्जी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें चॉकलेट कम ही खानी चाहिए. चॉकलेट में टॉक्सिन्स भी हो सकते हैं. इसमें मौजूद कैडमियम और निकल की ज्यादा मात्रा आपके शरीर में जमा हो जाती है, जो काफी नुकसान पहुंचा सकती है.

एंटीजन कॉन्टेमिनेशन चॉकलेट उत्पादन के सबसे बड़े जोखिमों में से एक है. जर्नल फूड कंट्रोल में साल 2015 के एक लेख में छपे अध्ययन के दौरान जांच किए जाने पर चॉकलेट के 25 प्रतिशत सैंपल में बैक्टीरियल कॉन्टेमिनेशन मिला था. यह बैक्टीरिया स्वास्थ के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं. चॉकलेट की वजह से हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है. अमेरिकन सोसाइटी फॉर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी के अनुसार, चॉकलेट एसोफैगल स्फिंक्टर के दबाव को कम करता है, जिसकी वजह से यह समस्या हो सकती है.

जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं, उन्हें चॉकलेट से दूरी बरतनी चाहिए. मार्च 2015 की एक रिसर्च में चॉकलेट खाने और वजन बढ़ने के बीच कनेक्शन की बात सामने आई थी. शोधकर्ताओं ने तीन साल की अवधि में पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं का सर्वेक्षण किया था. परिणामों से पता चला कि जिन महिलाओं ने चॉकलेट का अधिक सेवन किया, उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक थी.

 

 

 

ये भी पढ़े: IND vs ENG: मोहम्मद सिराज ने भारतीय बल्लेबाज को बताया योद्धा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED