Logo
February 7 2023 07:34 PM

केवल 7 दिनों तक करें इन सब्जियों का सेवन, और फिर देखें शरीर में होने वाला फौलादी बदलाव

Posted at: Apr 9 , 2019 by Dilersamachar 9775
दिलेर समाचार, नई दिल्ली । बदलती लाइफ स्टाइल और जंक फूड के बढ़ते चलन के बीच लोगों ने पौष्टिक चीजों का सेवन काफी कम कर दिया है. हरी सब्जी हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं. दाल-सब्जी का नियमित सेवन आपको तमाम रोगों से दूर रखता है और हष्ट-पुष्ट रखता है. लेकिन इस सबके बीच कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कम समय में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं. ऐसी ही सब्जी का नाम है कंटोला, इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कहा जाता है. यह औषधि के रूप में भी प्रयोग में लाई जाती है. इसका कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है. कुछ जगह कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं.

ये भी पढ़े: बड़ी गिरावट के साथ गिरी कारों की बिक्री, सियाम ने जारी किए आंकड़े

स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर

आयुर्वेद में भी कंटोला को सबसे ताकतवर सब्जी माना गया है. कंटोला खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन से भरपूर सब्जी है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में ताकत आती है. जानकारों का कहना है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कंटोला आपके रक्त को साफ रखता है, जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती.

ये भी पढ़े: वोटिंग से पहले पकड़ा गया एक बड़ी पार्टी के दफ्तर में जा रहे थे करोड़ों का कैश

स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद

आमतौर पर मानसून की शुरुआत में बाजार में मिलने वाला कंटोला कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. मुख्य रूप से यह देश के पर्वतीय क्षेत्रों में उगाया जाता है. आगे पढ़िये कंटोला का सेवन करने के फायदे...

वजन घटाने में कारगर

कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में होती है. यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है.

पाचन क्रिया बेहतर करे

अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हाई ब्लड प्रेशर होगा दूर

कंटोला में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं. मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.

एंटी एलर्जिक

कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है. इसके सेवन से कैंसर के रोगियों को भी फायदा होता है. कंटोला में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है.

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED