Logo
March 30 2020 01:56 AM

गरमी में लें पूरी ताजगी

Posted at: May 21 , 2019 by Dilersamachar 5080

शिखा चौधरी

यूं तो गरमी का मौसम तेज धूप, गरम हवा एवं हीट स्ट्रोक का संग्रह है किंतु कई ऐसी चीजें भी हैं जो इस मौसम को खुशनुमा बना सकती हैं। जूस, कूल शेक्स, ठंडे पेय पदार्थ एवं सलाद आदि के साथ कुछ फल जैसे कि आम, आडू, आलू-बुखारा, खरबूजा व तरबूज आदि से गरमी में काफी राहत मिलती है।

गरमियों में हमारे शरीर से अधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है। ऐसे में पानी के अतिरिक्त ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करना स्वाद के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। बाजारू कोल्ड ड्रिंक अधिक मात्रा में पीते रहने से मोटापा बढ़ता है। बाकी ठंडे पेय पदार्थ इतना नुकसान नहीं पहुंचाते बल्कि वे आपकी गरमी को कम करते हैं। आप घर में ही स्वादिष्ट पेय पदार्थ बनाकर अपने मेन्यू को स्वादिष्ट एवं फायदेमंद बना सकती हैं।

गरमी के मौसम में खुद को बिलकुल फिट रखना है तो जूस और फ्रूट शेक एकदम सही हैं। ये सेहत भी बढ़ाते हैं और स्वाद भी। बेल, नींबू पानी, चना-सत्तू, आम पना, जीरे व हींग से बनी लस्सी, नारियल पानी, खीरा व पुदीने का सूप, ठंडाई आदि अच्छे ठंडे पेय पदार्थ हैं। हमारे पारंपरिक पेय पदार्थ जैसे कि चना-सत्तू एवं छाछ आदि में ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स एवं मिनरल आदि होते हैं एवं मिनरल आदि होते हैं।

पानी से बेहतर तो गरमियों में कुछ है ही नहीं। पानी हमारे शरीर को रिहाइडेªट करता है इसलिए गरमी में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी के अलावा कुछ अन्य ठंडे पेय पदार्थ जैसे  ठंडे सूप, ताजे फलों का रस गरमी में ताजगी प्रदान करते हैं। चुटकी भर नमक, काला नमक एवं चाट मसाले के साथ तो इनका सेवन स्वाद तो बढ़ाता ही है बल्कि पेट के लिए भी फायदेमंद रहता है। इसके अलावा हरी चाय, जीरा, धनिया-पानी आदि गरमी तो कम करते ही हैं, साथ ही वजन भी कम करते हैं।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी गरमियों में कम हो जाती है। इस मौसम में हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में कमजोर हो जाता है। इसलिए अपने खान-पान पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में हरी सब्जियां जैसे पालक, नींबू, धनिया, घीया व लहसुन का सेवन लाभकारी होता है। ये सभी एंटी-आक्सीडेंट होते हैं जिससे सभी तरह के मिनरल, विटामिन एवं पानी की पूर्ति हो जाती है।

खीरा, तरबूज, खरबूजा, संतरा, मौसमी शहतूत आदि कुछ ऐसे फल हैं जो शरीर को गरमी के मौसम में राहत देते हैं। इनका प्रयोग चाट, सलाद सूप या चटनी आदि में करके अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है। गरमियों में अधिक तले-भुने एवं मसालेदार मिर्च वाले भोजन से परहेज करें।

ठंडे व हेल्दी पदार्थ

पुदीना:- अच्छी खुशबू एवं फ्लेवर के लिए इसको जाना जाता है किन्तु पेट व पाचन क्रिया के लिए इसका महत्त्व और भी बढ़ जाता है। पुदीने वाली चाय से ताजगी मिलती है। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है एवं पाचनक्रिया सही रहती है।

बेल:- गरमियों में न सिर्फ लू से बचाता है बल्कि भूख भी बढ़ाता है। यह पाचन-क्रिया के लिए बेहद फायदेमंद है। बेल में 60 प्रतिशत पानी होता है जो कि गरमी की मार से बचाने में बेहद सहायक है। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी काम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम एवं फॉस्फोरस भी होता है।

कच्चा आम:- यह स्वाद में तो खट्टा होता है किंतु इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। यह भूख भी बढ़ाता है और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

नींबू:- यह भी स्वाद में खट्टा होता है किंतु विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। यह एक अच्छा एंटी-आक्सीडेंट भी है।

तरबूज:- यह विटामिन सी एवं विटामिन ए का स्रोत है। यह अस्थमा, डायबिटीज, आर्थराइटिस आदि रोगों में लाभकारी है। यह कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। इसमें 90 प्रतिशत जल की मात्रा होती है। इसलिए इसे गरमियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद कहा जाता है।

नारियल पानी:- यह कोलेस्ट्रोल फ्री एवं कम वसायुक्त होता है। इसमें विटामिन बी एवं एस्कॉर्बिक एसिड काफी मात्रा में होता है। शरीर में मिनरल्स की पूर्ति करता है। शरीर को ठंडक देता है। शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालता है। त्वचा को भी सुंदर बनाता है। है न कितना फायदेमंद। 

ये भी पढ़े: पानी अनुपम औषधि है


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED