Logo
December 10 2022 11:52 AM

चांदनी चौक में हाईकोर्ट के आदेश पर तोड़ा गया मंदिर रातोंरात फिर बना

Posted at: Feb 20 , 2021 by Dilersamachar 9855

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. दिल्ली के चांदनी चौक (Chandni Chowk) में हाईकोर्ट (Delhi High Court) के आदेश पर करीब डेढ़ महीने पहले तोड़े गए मंदिर (Temple) के स्थान पर रातोंरात अस्थायी मंदिर का दोबारा निर्माण कर दिया गया है. यह निर्माण कैसे और किसने किया इस बारे में अभी कोई सही जानकारी नहीं मिल सकी है. पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में प्रशासन द्वारा एक मंदिर गिराए जाने की घटना के करीब डेढ़ महीने बाद उसी स्थान पर एक ‘अस्थायी ढांचा’ खड़ा किया गया है. उत्तर दिल्ली नगर निगम (NDMC) के महापौर ने शुक्रवार को दावा किया कि ढांचा ‘हनुमान भक्तों’ ने तैयार किया है.

चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण की योजना के तहत यहां के पुराने हनुमान मंदिर को गिराने को लेकर भाजपा और आप की दिल्ली इकाईयों के बीच जनवरी की शुरुआत में विवाद हो गया था. उत्तर दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने तब कहा था कि अतिक्रमण हटाने के अदालत के आदेश पर मंदिर गिराया गया. इस बीच, शुक्रवार को सोशल मीडिया पर आई कुछ तस्वीरों में पता चला कि जिस स्थान पर मंदिर गिराया गया वहां पर स्टील का अस्थायी ढांचा खड़ा है. जिसके भीतर हनुमान की मूर्ति है. इस मूर्ति की पूजा की जा रही है.

एनडीएमसी के महापौर जय प्रकाश ने शुक्रवार को कहा, ‘‘अस्थायी ढांचा राम जी और हनुमान जी के भक्तों ने खड़ा किया है. भले ही तय प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया, लेकिन हमें उनकी आस्था का भी सम्मान करना होगा.’ शुक्रवार को ट्वीट कर उन्होंने उस ढांचे की दो तस्वीरें साझा कीं और कहा कि वह दिन में उस स्थल पर जाकर ‘भगवान हनुमान का आर्शीवाद’ लेंगे. इसमें उन्होंने लिखा, ‘चांदनी चौक में विराजे पवनसुत हनुमान जयश्रीराम.’उन्होंने लिखा, ‘उस स्थल पर जाने के बाद मैं अगले कदम के बारे में निर्णय लूंगा.’

ये भी पढ़े: सरकार नहीं उठाएगी कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मी के संक्रमित होने पर खर्च

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED