Logo
April 25 2024 10:18 AM

quail eggs खाने के ऐसे फायदे जिन्हें जानकर आप भी रह जाऐंगे दंग

Posted at: Sep 18 , 2017 by Dilersamachar 10440

दिलेर समाचार,बटेर एक ग्रे-ब्राउन कलर की चिड़िया होती है जिसके अंडों का आकार मुर्गी के अंडों की तरह होते है और उन पर भूरे रंग के धब्बे होते हैं। इसके अंडों का जापान, कोलम्बिया, इक्वाडोर और वेनेजुएला सहित कई देशों में सेवन किया जाता है। कई बीमारियों का इलाज करने के लिए बटेर के अंडों उपयोग किया जाता है। स्वाद और पोषण के मामले में बटेर के अंडे कम नहीं हैं। चलिए जानते हैं बटेर के अंडे खाने से आपको क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं-
1) आंखों के लिए अच्छे
बटेर के अंडों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आपकी दृष्टि को बेहतर बनाना के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। विटामिन ए को एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, जो आंखों को किसी भी तरह की क्षति से बचाता है।
2) दिमाग के कामकाज के लिए बेहतर
चूंकि बटेर के अंडों में विटामिन ए बहुत ज्यादा है, इसलिए यह ब्रेन के मोडुलेट न्यूरोजेनेसिस, नर्व हेल्थ और सिनेप्टिक पलास्टिसिटी को व्यवस्थित करने में मदद करता है। यह वयस्कों में संज्ञानात्मक कार्यों को बेहतर बनाने में भी सहायता करता है।
3) कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं
बटेर के अंडों में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
4) बहुत सारे प्रोटीन हैं
मानव शरीर के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक पोषक तत्व है और बटेर के अंडों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन के कमी पूरी करने के लिए आपको अपनी डायट में बटेर का अंडे जरूर शामिल करने चाहिए।
5) लीवर के लिए बेहतर
बटेर अंडों में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण हैं, जिसका अर्थ है कि ये लीवर हेल्थ के लिए अच्छे हैं। ये अंडे एलएपी, एएलटी और टीपी लेवल को स्थिर करके लीवर को डैमेज होने से बचाते हैं और लीवर के टिश्यू के पतन को कम करते हैं।
6) ब्लड शुगर कम करते हैं और किडनियों के लिए सही
डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बड़े जोखिमों में से एक किडनी फेलियर है। डायबिटीज के मरीजों का इनका सेवन जरूर करना चाहिए। रोजाना खाने से आपको ब्लड धुगार कम करने और किडनी फेलियर का जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़े: दो हफ़्तो में अश्वगंधा के पत्ते की गोली खाकर करें अपना वज़न कम

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED