Logo
August 9 2020 11:30 AM

दाढ़ी रखने के फायदे से ज्यादा होते हैं ये बड़े नुकसान

Posted at: Aug 6 , 2017 by Dilersamachar 5883

दाढ़ी रखने वाले पुरुष दिकने में भले ही माचोमैन लगें लेकिन यह उनके सेहत के लिए बड़े खतरे की वजह हो सकता है। क्वीन मैरी यूमिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि चेहरे पर लंबी दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को तरह तरह के संक्रमण का खतरा अधिक होता है।
शोध में पाया गया कि कई बार धोने के बाद भी दाढ़ी में तरह-तरह के कीटाणु फंसे होते हैं जिनका सीधा संपर्क त्वचा से होता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ता रॉन कटलर के अनुसार, ''चेहरे पर दाढ़ी ढेरों कीटाणुओं के लिए छिपने की जगह होते हैं और दाढ़ी वाले पुरुष क्लीन शेव पुरुषों की अपेक्षा अधिक बीमार पड़ते हैं।'' 
बर्मिंघम ट्राइकोलॉजी सेंटर की विशेषज्ञ कैरल वाकर के अनुसार, ''चेहरे पर बाल चाहे दाढ़ी के रूप में हों, मूंछ के रूप में या नाक के भीतर हों, इनमें मौजूद कीटाणुओं का त्वचा से सीधा संपर्क होता है।'' उनका मानना है कि दाढ़ी में गंदगी, भोजन के कण और धूल के कणों के फंसने की संभावना अधिक होती है जिस कारण कीटाणुओं को पनपने के लिए बेहतर माहौल मिलता है।
शोध में यहां तक माना गया कि बढ़ी दाढ़ी के कारण स्टेफलोकोकस नामक खतरनाक बैक्टीरिया के पनपने के लिए उपयुक्त माहौल मिलता है जिससे त्वचा संबंधी संक्रमण अधिक होता है और चर्मरोग की आशंका भी बढ़ जाती है। हालांकि इससे पहले कुछ शोधों में दाढ़ी को त्वचा की रक्षा करने वाला प्राकृतिक कवच भी माना गया है।

ये भी पढ़े: मर्द की नाक से जानें कितना लंबा है उसका प्राइवेट पार्ट


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED