Logo
March 20 2019 09:04 PM

2019 में बहुमत ला सकता है शेयर बाजार में इन्वेस्टर के लिए बड़ी खुशखबरी

Posted at: Mar 12 , 2019 by Dilersamachar 5638

दिलेर समाचार, नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. 11 अप्रैल से पहले चरण के मतदान की शुरुआत होगी. 23 मई को नतीजे सबके सामने होंगे. देश की अगली सरकार कौन सी बनेगी यह तो वक्त ही तय करेगा. लेकिन, शेयर बाजार के लिहाज से मोदी सरकार ही सबकी फेवरेट है. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बाजार चाहता है कि केंद्र में मजबूत सरकार बने. केंद्र में मजबूत सरकार होने का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखेगा. दरअसल, चुनाव की अनिश्चितता, पाकिस्तान के साथ तनाव की स्थिति और भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर की संभावना के चलते बाजार को मजबूत बुनियाद चाहिए.

चुनाव तारीखों के ऐलान से आई तेजी

हमारी सहयोगी वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi के अनुसार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सोमवार को शेयर बाजार में जोरदार तेजी दर्ज की गई. सेंसेक्स में जहां 300 अंकों से ज्यादा का उछाल आया, वहीं, निफ्टी 11 हजार के स्तर को पार कर गया. मंगलवार को भी बाजार ने शानदार शुरुआत की है. सेंसेक्स करीब 500 अंक तक चढ़ गया है. वहीं, निफ्टी 11300 के आसपास कारोबार कर रहा है.

47000 तक पहुंचेगा सेंसेक्स?

मॉर्गन स्टैनली की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 के अंत तक सेंसेक्स 42,000 के स्तर तक पहुंच सकता है. वहीं, अगर अच्छी तेजी देखने को मिलती है तो सेंसेक्स के 47000 तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं, अगर बाजार में कमजोरी आती है तो सेंसेक्स 33,000 तक फिसल सकता है. हालांकि, बाजार में कमजोरी तभी संभव है जब किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिले. अगर पूर्ण बहुमत की सरकार बनती है तो बाजार में तेजी देखने को मिलेगी.

तेल की बढ़ती कीमतों से आई गिरावट

मॉर्गन स्टेनली ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तेल की बढ़ती कीमतों और इस साल के मई महीने में होने वाले आम चुनाव को लेकर जारी अनिश्चितता की वजह से पिछले कुछ सेंशन में बाजार में गिरावट देखने को मिली है. रिपोर्ट में कहा गया है, इस साल भारत के बुरे प्रदर्शन की वजह तेल की बढ़ती कीमतें और राजनीतिक अनिश्चितता हो सकती है. हालांकि, ग्लोबल ब्रोकरेज का मानना है कि भारतीय शेयर बाजार की बुनियाद बेहद मजबूत है और आने वाले दिनों में इसमें मजबूती आने की संभावना है.

ये भी पढ़े: भाई की ट्विटर पर रेल मंत्री से गुहार, प्लीज-मेरी बहन को बचा लो, फिर जो हुआ...


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED