Logo
April 26 2024 12:55 AM

केंद्र सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, गेहूं ,चना और मसूर दालों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर दी बड़ी खुशी

Posted at: Oct 24 , 2017 by Dilersamachar 9678

दिलेर समाचार, केंद्र सरकार ने गेहूं और चना और मसूर दालों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर किसानों को बड़ी राहत दी है. महंगाई की मार से परेशान किसानों को इस फैसले से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

केंद्र सरकार ने गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) आज 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रुपये प्रति क्विंटल किया. साथ ही चना और मसूर के एमएसपी में भी 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन फसलों का उत्पादन बढ़ाने और कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आज 2017-18 के लिए पूरी रबी की फसल के लिए एमएसपी की मंजूरी दी. एमएसपी वह मूल्य होता है जिस पर सरकार किसानों से खाद्यान्न की खरीद करती है.

सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल ने गेहूं का एमएसपी 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रुपये प्रति क्विंटल किया है. पिछले साल यह 1,625 रुपये प्रति क्विंटल था. चना और मसूर की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इनके एमएसपी में प्रत्येक में 200 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. नई कीमत क्रमश: 4,200 और 4,150 रुपये प्रति क्विंटल होगी.

सूत्रों ने बताया कि तिलहन में रैपसीड, सरसों और सूरजमुखी के बीज के एमएसपी में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है. कीमतों में यह वृद्धि कृषि मूल्य एवं लागत आयोग की सिफारिशों के अनुरुप है.

ये भी पढ़े: दुल्‍हन के पिता ने कहा बेटी चलाएगी कार, दूल्‍हे ने तोड़ी शादी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED