Logo
April 24 2024 04:44 AM

कपड़े बेचने वाला ये परिवार आज है 897 करोड़ का मालिक

Posted at: Jan 28 , 2018 by Dilersamachar 9815

दिलेर समाचार, ये तो हम सभी जानते हैं कि राजस्थान के कई बिजनेसमैन आज से पहले देश के बाहर बस करोड़ों का कारोबार करते थे.

इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण हैं धनश्याम दास बिड़ला. सभी एनाआरआई ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

ठीक उसी तरह आज हम आपको एक ऐसे बिजनेसमैन के बारे बताने जा रहे हैं जिन्होंने नेपाल में अपना अरबों का बिजनेस खड़ा किया, हम बात कर रहे हैं बिजनेसमैन विनोद चौधरी की. विनोद चौधरी नेपाल के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं.

तो आइए जानते हैं इन एनआरआई बिजनेसमैन विनोद चौधरी के बारे में –

आज को भले ही विनोद चौधरी नेपाल में रह रहे हों लेकिन असल में वह फतेहपुर, राजस्थान से हैं. इनके दादा कई सालों पहले राजस्थान में अपना गांव छोड़ कर नेपाल बसने चले गए थे और अपना गुज़र-बसर करने के लिए उन्होंने एक छोटी कपड़ों की दुकान खोली थी.

इस दुकान को विनोद के पिता लुनकरण दास ने अरुण एम्पोरियम नाम से डिपार्टमेंटल स्टोर में बदल दिया. इसे नेपाल का सबसे पहला डिपार्टमेंटल स्टोर भी कहा जाता है. विनोद चौधरी के कंधों पर काफी कम उम्र में ही बिजनेस की जिम्मेदारियां आ गईं थीं. केवल 18 साल की  उम्र में अपने पिता की बीमारी के कारण विनोद चौधरी को अपनी पढाई बीच में छोड़ कर बिजनेस से जुड़ना पड़ा था.

 

लुनकरण दास के तीन बेटे थे, जिनमें विनोद सबसे बड़े हैं. परिवार में सबसे बड़े होने का एहसास उन्हें तभी से हो गया था जब उन्होंने बिजनेस की कमान संभाली थी. विनोद चौधरी का कहना है कि उन्होंने सबसे पहले अपनी कंपनी को चौधरी ग्रुप का नाम दिया. साल 1970 में शराब इम्पोर्ट कराने के बिजनेस के लिए विनोद ने एक नाइट क्लब खोला जिसके बाद उन्हें सरकार से शरब इम्पोर्ट करने का लाइसेंस मिल गया. देखते ही देखते चौधरी ग्रुप देश की सबसे बडी कंपनियों में से एक बन गई.

 

आज के समय में यह कंपनी इंश्योरेंस, फूड, रियल एस्टेट, रिटेल और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में काम करती है. चौधरी ग्रुप का सबसे कामयाब बिजनेस रहा “वाई-वाई” नामक नूडल्स का. ये नूडल्स इस्टेंटली तैयार हो जाते हैं और इसका व्यापार कंपनी बहुत बड़े पैमाने पर करती आई है.

 

ताज होटल में है हिस्सेदारी

चौधरी ग्रुप ने कोई काम नही छोड़ा जिसे उनकी कंपनी ना करती हो, तो भला होटल बिजनेस में कैसे पीछे रह जाती. आपको बता दें कि विनोद दुनियाभर में 100 से ज्यादा होटलों के मालिक हैं जिनमें से कई ताज होटल के साथ भी वो जुड़े हुए हैं. इस ग्रुप को भले ही एक परिवार के 3 सदस्‍यों ने शुरु किया हो लेकिन आज को इस कंपनी में करीब 16 हजार लोग काम करते हैं. फोर्ब्स की मानें तो आज को चौधरी ग्रुप करीब 897 करोड़ की हो चुकी है.

 

विनोद के बेटे की शादी उनके दादा के जन्मस्थान जयपुर में हुई थी जिसमे देश के कई नामचीन लोग भी शामिल थे. विनोद की गेस्ट लिस्ट में प्रेसिडेंट मोहम्मद वाहिद, फिल्म प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला, बॉलीवुड सिंगर अनु कपूर, अभिनेता विनोद खन्ना, पॉलिटिशियन दिग्विजय सिन्ह, बांग्लादेश के पूर्व प्रेसिडेंट जनरल इरशाद आदि मेहमान शामिल थे.

 

अब तो जान गए ना कि किस तरह भारत के लोग देश से बाहर जाकर देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

ये भी पढ़े: सम्पन्न हुआ स्व. गुरु खलीफा बद्री जी का मूर्ती स्थापना समारोह

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED