Logo
April 24 2024 09:37 AM

डोकलाम पर सरकार ने कहा, यथास्थिति अब भी बरकरार

Posted at: Jan 19 , 2018 by Dilersamachar 9650

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कहा है कि डोकलाम पर स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कूटनितिक कोशिशों की वजह से दोनों देशों की सेना जहां पर लौटी थीं, वहीं पर हैं.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से जब पूछा गया कि क्या चीन ने फिर से इस इलाके में कोई गतिविधि शुरू की है. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि यथास्थिति कायम है. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस तरह की धारणाओं को खारिज करते हुए कहा, ‘‘हमारा ध्यान कुछ खबरों की ओर गया है जो डोकलाम में हालात के संबंध में सरकार की ओर से बताई गयी स्थिति की सटीकता पर सवाल खड़ा करती हैं.’’ उन्होंने कहा कि गतिरोध वाली जगह पर यथास्थिति में किसी तरह के बदलाव के बारे में बार-बार पूछे गये सवालों के जवाब में सरकार कह चुकी है कि इस तरह के आरोपों का कोई आधार नहीं है.

कुमार ने कहा, ‘‘सरकार एक बार फिर दोहराती है कि गतिरोध स्थल पर यथास्थिति में बदलाव नहीं किया गया है. इसके विपरीत कोई भी धारणा गलत और शरारतपूर्ण है.’’विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान इस तरह की खबरों की पृष्ठभूमि में आये हैं कि चीन विवादित क्षेत्र में बुनियादी ढांचे का विकास कर रहा है.

कुमार ने यह भी कहा कि इस बात को याद किया जा सकता है कि डोकलाम क्षेत्र में उपजे गतिरोध के हालात को भारत और चीन के बीच कूटनीतिक बातचीत के बाद सुलझा लिया गया था, जिसके आधार पर दोनों पक्ष गतिरोध स्थल से अपने जवानों को हटाने के लिए एक सहमति पर पहुंचे थे  
दरअसल पिछले साल डोकलाम में 73 दिनों तक भारत और चीन की सेना आमने सामने थी. भारत चीन की तरफ से डोकलाम में सड़क बनाने का विरोध कर रहा था. हालांकि दोनों देशों की बातचीत के बाद सेना एक-दूसरे के सामने से हट गईं थी.

ये भी पढ़े: मुंबई लोअर परेल के नवरंग स्टूडियो में लगी आग, एक दमकलकर्मी जख्मीू

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED