Logo
April 19 2024 10:51 PM

दक्षिण में 'गाजा' की आहट से दहशत

Posted at: Nov 16 , 2018 by Dilersamachar 11099

दिलेर समाचार, चेन्नई/शिमला/नई दिल्ली। देश के दक्षिण से लेकर उत्तर तक कुदरती आफत नजर आ रही है। हिंद महासागर में उठा चक्रवाती तूफान शुक्रवार अल सुबह तमिलनाडु के तट से टकराएगा। यह तीव्र रूप ले चुका है और 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से नागपट्टनम तट को पार करेगा। इससे भारी वर्षा व तेज हवाएं चलेंगी। उधर, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से हाड़कंपाती ठंड पड़ने लगी है। तटीय इलाकों में तूफान के प्रभाव से भारी वर्षा शुरू हो गई है। सात जिलों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। रेलवे ने चार ट्रेनें रद्द की हैं। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से पारालुढ़क गया है। पर्यटकों के प्रिय कुल्लू-मनाली में सीजन की पहली बर्फ गिरने से सैलानी उमड़ पड़े।

रातभर भारी बारिश की आशंका

तूफान 'गाजा' तीव्र चक्रवातीय तूफान में तब्दील हो गया है। गुरुवार रात करीब 9 बजे यह तूफान तमिलनाडु तट से टकराया। अब समुद्र तटीय प्रदेशों में रातभर भारी बारिश हो सकती है। लिहाजा तमिलनाडु के कई जिलों में सरकारी तंत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है। तटरक्षक बल और नौसेना कर्मी रामेश्वरम और पमबन के तटीय इलाकों में हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं। गुरुवार को तूफान नागपट्टनम और कराईकल से 140 किमी पूर्व में दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर सक्रिय था और यह पमबन की ओर बढ़ रहा था।

मौसम विभाग ने बताया कि तूफान प्रभावित इलाकों में हवाओं की रफ्तार 80-100 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है। गुरुवार शाम से ही नागपट्टनम जिले के कई हिस्सों और निकटवर्ती इलाकों में बारिश शुरू हो गई। निचले इलाकों में रह रहे लोगों को नागपट्टनम के राहत केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया। तूफान की जद में आने वाले संभावित जिलों में एनडीआरएफ और राज्य बलों को तैनात कर दिया गया है।

ये भी पढ़े: एड गुरु एलिक पदमसी का निधन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED