Logo
March 28 2024 02:35 PM

आम की गुठली भी है बेहद गुणकारी, होते हैं ये फायदे

Posted at: Apr 8 , 2018 by Dilersamachar 9708

दिलेर समाचार, फलों का राजा आम स्वाद में काफी मीठा होता है. इस आम में गुठली भी पाई जाती है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. आम स्वाद में जितना अच्छा होता है उसकी गुठली का फायदा भी उतना ही ज्यादा होता है. आइए जानते हैं आम की गुठली से होने वाले फायदों के बारे में...

जुएं
जुएं दूर करने के लिए भी आम की गुठली फायदा पहुंचा सकती है. इसके लिए आम की सुखी गुठली पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद इस पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर सिर में लगा लें. इस प्रक्रिया से जुएं खत्म होने में मदद मिलेगी.

दस्त से छुटकारा
दस्त की हालत में आम की गुठली काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए आम की गुठली, बील गिरी और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें और दो चम्मच दिन में तीन बार लेने से दस्त ठीक हो जाता है.

आम की गुठली को सीमित मात्रा में खाए जाने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से भी निजात दिलाई जा सकती है. इसके साथ ही दिल की बीमारी की समस्या को भी इससे दूर किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल स्तर
आम की गुठली से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है. आम की गुठली ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करके खराब कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को सही करने में सहायता करती है. 


मोटापा
मोटापे से काफी लोग परेशान रहते हैं. मोटापे को दूर करने के लिए भी आम की गुठली का इस्तेमाल करना काफी फायदेंमंद साबित होता है.

ये भी पढ़े: स्कूल में बच्चे को एडमीशन दिलाने के लिए कारोबारी ने खुद को बताया गरीब, हुआ गिरफ्तार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED