Logo
March 8 2021 12:33 PM

मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी, जरूरी न हो तो अगले 3 दिन तक घर से बाहर निकलने की न करें कोशिश

Posted at: Jan 25 , 2021 by Dilersamachar 9291

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. घने कोहरे (Dense Fog) और सर्द हवाओं का अब आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ने लगा है. सड़क मार्ग से लेकर रेल और हवाई मार्ग सभी पर यह देखने को मिल रहा है. घने कोहरे के चलते जहां ट्रेनों का आवागमन निर्धारित समय से नहीं हो पा रहा है. वहीं, सड़क मार्ग पर वाहनों की रफ्तार को थाम दिया है.

ऐसे में मौसम विभाग (IMD) ने भी चेतावनी से भरी एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें साफ और स्पष्ट किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में घने कोहरे छाने और शीत लहर का प्रकोप रहेगा. इसलिए यही सलाह है कि अगर जरूरी हो तो ही घने कोहरे और बढ़ती ठंड में अपना यात्रा प्लान बनाएं और घर से बाहर निकलने की कोशिश न करें.

मौसम विभाग की माने तो अगले 3 दिनों की यानी 25 से 27 जनवरी तक उत्तर भारत के अलावा मध्य, पूर्वी, पश्चिमी और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के तमाम हिस्सों में घने कोहरे और शीत लहर चलने की संभावना जताई है. घने कोहरे की चपेट में आने वाले राज्यों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों की संभावना जताई है. साथ ही नार्थ राजस्थान, वेस्ट बंगाल (सब हिमालयन) और सिक्किम में घना कोहरा छाने की संभावना जताई है. वहीं, उत्तराखंड नॉर्थ वेस्ट मध्य प्रदेश, जम्मू डिवीजन के मैदानी इलाकों के अलावा नॉर्थ ईस्ट के असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और गंगेटिक वेस्ट बंगाल और उड़ीसा में भी 25 जनवरी को घना कोहरा होने की संभावना जताई है.

इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों में 25-26 जनवरी के सर्द दिन होने की संभावना है. वहीं, इन दो दिन गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, नॉर्थ राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ सकता है. 26 जनवरी को इन राज्यों के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना जताई है. यही स्थिति 27 जनवरी को भी करीब-करीब इन राज्यों में जस की तस बने रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी में यह भी सलाह दी गई है कि उत्तर प्रदेश राज्य के कुछ जगहों पर अगले 3 दिनों (25-27 जनवरी) और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अगले 2 दिनों तक अत्यधिक सर्द दिन की स्थिति बन सकती है. वहीं, शीत लहर अत्यधिक शीत लहर के रूप में तब्दील हो सकती हैं. वही 25 और 26 जनवरी को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में जबकि वेस्ट मध्य प्रदेश और वेस्ट उत्तर प्रदेश में 26 और 27 जनवरी को शीत लहर अपना ज्यादा प्रकोप दिखा सकती है.

ये भी पढ़े: किसानों की ट्रैक्टर रैली को निशाना बना सकते हैं ISI और खालिस्तान: सूत्र


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED