Logo
August 9 2020 11:31 AM

अगस्त का महीना आपके पैसों से जुड़े मामलों के लिए होगा महत्वपूर्ण, होने वाले हैं ये बदलाव

Posted at: Jul 31 , 2020 by Dilersamachar 5284

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: 1 अगस्त (August) से आपके जीवन में की बड़े बदलाव होने वाले हैं. कल यानि शनिवार से आपकी जिंदगी में पैसे से जुड़े कई मामलों में असर पड़ने वाला है. बैंकिंग (Banking) से लेकर फाइनेंस (Finance) और रसोई गैस तक में बदलाव देखने को मिल सकता है.

 गाड़ी खरीदना होगा सस्ता

जी हां. आपने सही सुना. 1 अगस्त से गाड़ी खरीदना सस्ता होने वाला है. केंद्र सरकार ने कार और दोपहिया वाहनों के लिए अनिवार्य इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जून में व्हीकल के लिए लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस पैकेज पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया था. IRDAI  'मोटर थर्ड पार्टी' और 'ओन डैमेज इंश्योरेंस' से जुड़े नियम में बदलाव होने जा रहा है. IRDAI के निर्देशों के मुताबिक, 1 अगस्त से नई कार खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए बीमा लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा.

 कई बैंकों ने मिनिमम बैलेंस के नियमों में कर लिया है बदलाव

कुछ बैंक सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम मंथली बैलेंस (Minimum Monthly Balance) को लेकर एक अगस्त से नियम बदलने जा रहे हैं. एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक ने एक अगस्त से ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. इनमें से कुछ बैंक कैश निकालने और जमा करने पर फीस वसूलेंगे तो कई मिनिमम बैलेंस बढ़ाने की तैयारी में है.

 EPF में घटे हुए योगदान की अवधि समाप्त

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के दायरे में आने वाली ऐसी कंपनियां और उनके कर्मचारी, जिन्हें पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत सरकार की ओर से योगदान का लाभ नहीं मिल रहा है, उनके मामले में तीन माह मई, जून, जुलाई तक एंप्लॉयर व इंप्लॉई के लिए EPF योगदान 10-10 फीसदी है. 31 जुलाई को यह अवधि समाप्त हो रही है, यानी अगर सरकार की ओर से इस राहत की अवधि बढ़ाने की घोषणा नहीं होती है तो 1 अगस्त से पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत न आने वाले एंप्लॉयर व इंप्लॉई के लिए EPF योगदान फिर से 12-12 फीसदी हो जाएगा.

 LPG रसोई गैस के रेट में होगा बदलाव

तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं. पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है. 1 अगस्त को भी LPG की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़े: 6,000 एमएएच बैटरी और चार रियर कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy M31s


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED