Logo
December 6 2020 04:11 AM

गर्मी में मिल सकती है दिल्ली वालों को कश्मीरवाली राहत, बनाना होगा ये प्लान

Posted at: Jun 1 , 2019 by Dilersamachar 9608

दिलेर समाचार, गर्मी की छुट्टियों में अगर आप कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं और टिकट लेने में मुश्किल हो रही है तो आपके लिए थोड़ी राहत की खबर है. भारतीय रेलवे ने गर्मी छुट्टी में पैसेंजर की बढ़ती संख्या को देखते हुए समर स्पेशल ट्रेनें शुरू कर दी हैं. अन्य ट्रेनों की अपेक्षा समर स्पेशल ट्रेनों में टिकट मिलने की संभावना काफी अधिक हैं.

भारतीय रेलवे के अलग-अलग जोन की ओर से समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं. उत्तर रेलवे ने शनिवार को स्पेशल ट्रेनों की पूरी सूची जारी की है. भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर भी इन ट्रेनों को देख सकते हैं. आनंद विहार-वैष्णो देवी, वाराणसी-वैष्णो देवी, दिल्ली-बरौनी, आनंद विहार-छपरा, इलाहाबाद-जम्मू, गोरखपुर-मुंबई, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-अहमदाबाद सहित अन्य रूटों पर स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं.

https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/specialTrains.jsp इस लिंक पर जाकर आप तमाम ट्रेनों के चलने का समय, दिन और अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं. सर्च बॉक्स में आपको किसी भी एक स्टेशन का नाम या कोड लिखना होगा और उस रूट से चलने वाली सभी स्पेशल ट्रेनों की जानकारी आपको मिल जाएंगी. तस्वीर पर क्लिक कर पूरी लिस्ट देखें-

उदाहरण के लिए अगर आप दिल्ली से पटना जाना चाहते हों और टिकट नहीं मिल रही है तो आप समर स्पेशल ट्रेनों की सूची में PATNA सर्च कर सकते हैं. लेकिन दिल्ली से पटना के लिए आपको अगर ट्रेनें नहीं मिलती हैं तो आप नजदीकी अन्य स्टेशन हाजीपुर, मुजफ्फरपुर सर्च कर सकते हैं. आपको कई स्पेशल ट्रेनें मिल जाएंगी. इनमें सीटें भी खाली दिख रही हैं.

हालांकि, कई स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच हैं. वहीं कई ट्रेनों में स्लीपर और जनरल कोच भी लगाए गए हैं. ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें जून के आखिर तक चलाई जाएंगी, जबकि कुछ ट्रेनें जुलाई तक चलेंगी.

 

ये भी पढ़े: भानुमती का कुनबा भी नहीं कर सका नैया पार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED