Logo
October 21 2020 10:12 PM

Big B के 'कम्प्यूटर जी' का राज खुला, स्‍क्रीन पर दिखती है ये डिटेल

Posted at: Oct 24 , 2017 by Dilersamachar 9413

दिलेर समाचार, 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) भारत का सबसे पॉपुलर टीवी गेम शो है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगता सकते हैं कि एक सीजन खत्‍म होते ही लोग उसके दूसरे सीजन का इंतजार करने लगते हैं. केबीसी में पूछे जाने वाले सवाल और अमिताभ बच्‍चन का अंदाज दोनों ही शो में लोगों की दिलचस्‍पी बनाए रखते हैं. पर्दे के पीछे आखिर KBC में होता क्‍या है? सवाल कौन बनाता है? कंटेस्‍टेंट को कैसे तैयार किया जाता है? क्‍या KBC स्‍क्रिप्‍टेड होता है जैसे ढेरों सवाल लोगों के मन में उठते रहते हैं. यही नहीं लोग यह भी जानना चाहते हैं कि अमिताभ बच्‍चन की कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर क्‍या-क्‍या दिखता है? हमने कुछ दिन पहले आपको KBC की हॉट सीट तक पहुंचने का तरीका बताया था और आज हम बिग बी के 'कंप्‍यूटर जी' के राज खोलने जा रहे हैं. 

KBC की हॉट सीट तक पहुंचने का ये है सही तरीका

'कौन बनेगा करोड़पति' में 12.5 लाख रुपये जीत चुके कंटेस्टेंट अभनिव पांडे ने बताया है कि अमिताभ बच्चन अपने 'कम्यूटर जी' की स्क्रीन पर क्या देख पाते हैं. अभिनव ने Quora पर इस सवाल का जवाब दिया है. दरअसल, अभ‍िनव से पहले जो कंटेस्‍टेंट हॉट सीट पर बैठा था तब वो फिंगर फर्स्‍ट कंटेस्‍टेंट के तौर पर अमिताभ बच्चन के ठीक पीछे बैठे थे, जहां से उन्हें अमिताभ बच्चन की स्क्रीन दिखाई दे रही थी. अभ‍िनव के मुताबिक अमिताभ बच्‍चन का कंप्‍यूटर शायद रिस्‍पॉन्सिव है. वह शायद कॉन्‍टेंट स्‍किप करने के साथ ही उसे थोड़ा-बहुत ऑपरेट भी कर सकते हैं. हालांकि टाइमर और सवाल सेट करने वाला कंप्‍यूटर ऑपरेटर किसी दूसरे कमरे में बैठता है. वहीं कंटेंस्‍टेंट का कंप्यूटर अनरिस्‍पॉन्‍सिव होता है और वह कॉन्‍टेंट में कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं. 


अमिताभ बच्चन की स्क्रीन पर सवाल, ऑप्शन, सवाल का पड़ाव, बची हुई लाइफलाइंस दिखाई देती हैं. अगर बीच में बिग बी कंटेंस्‍टेंट का नाम, शहर, जॉब या गांव के बारे में भूल जाएं तो वह अपने कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन पर सारी जानकारी देख सकते हैं. अकसर लोगों को लगता है कि अमिताभ बच्‍चन को पहले से ही सवालों के जवाब मालूम होते हैं, लेकिन ऐसा हरगिज नहीं होता. लॉक किए जाने से पहले खुद बिग बी को भी सवाल का सही जवाब नहीं दिखता है. जवाब लॉक करने के बाद ही उन्हें सही जवाब पता चलता है. अमिताभ बच्चन की स्क्रीन पर एक दूसरी विंडो में 'फोन अ फ्रेन्ड' नॉमिनी की डीटेल भी दिखती है. उनकी स्क्रीन पर लगा टाइमर उन्हें ब्रेक के समय के बारे में बताता रहता है. अगर वो चाहें तो इस समय को घटा-बढ़ा भी सकते हैं. फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के दौरान ये स्क्रीन ऑफ रहती है.

ये भी पढ़े: बाहुबली की अनुष्का ने बर्थ-डे पर दिया शानदार तोहफा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED