Logo
March 29 2024 03:40 AM

खुश रहने में ही छिपा है अच्छी सेहत का राज...

Posted at: Jul 6 , 2018 by Dilersamachar 9747

दिलेर समाचार, दुलारचंद गहमरी, खुश रहने के लिए इच्छाओं का दमन आवश्यक है। दूसरों की नकल करके अपना दिल न जलाएं। जो कुछ आप के पास है, उसी से संतुष्ट रहिए। किसी की चुगली न करें। मन में सदा सकारात्मक विचार रखें। ईर्ष्या छोडि़ए अन्यथा आप तनाव महसूस करेंगे और तनाव से अस्वस्थ होने का अंदेशा बना रहता है।

कहा जाता है कि अस्वस्थ मस्तिष्क  शरीर को भी अस्वस्थ कर देता है। यदि मनुष्य को कोई गंभीर बीमारी नहीं है पर सदैव तनाव महसूस करता है तो वह मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में जल्दी मौत का शिकार होता है जैसे आत्महत्या, हिंसा  तथा ड्रग आदि से मृत्यु। इसके अतिरिक्त तनावग्रस्त लोगों की आम लोगों की तुलना में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा में प्राकृतिक मौत भी शीघ्र होती है।

अब सवाल उठता है कि तनावग्रस्त रोगी आम लोगों की तुलना में अधिक संक्रमण के शिकार क्यों होते हैं। इस संबंध में पीट्सबर्ग के कर्नेजिक  मेलन विश्वविद्यालय के मनोविशेषज्ञ ग्रेगरा मिलर का कहना है कि संक्रमण करने वाले ऑर्गेनिज्म की भिड़त लिम्फोसायटिस सेलों से होती है जिनमें कुछ उन पर सीधे आक्रमण कर देते हैं तो शेष-एन्टीबाडी पैदा कर उन्हें चिपका देते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में तनावग्रस्त मनुष्य के लिम्फोसाइट्स सेल संक्रमण पैलाने वाले आर्गेनिज्म पर बहुत कम प्रभाव डाल पाते हैं।

डॉक्टर विगमूस के अनुसार वास्तव में आप तब तक खुश नहीं रह सकते जब तक कि यह विश्वास न हो जाए कि आप खुश हैं। ऐसे बहुत से लोग देखने को मिल जाएंगे जो बिलकुल स्वस्थ होंगे तथा उनकी कोई समस्या भी नहीं होगी, फिर भी कहेंगे हम खुश नहीं हैं। इसका कारण है कि जब हमारे पास खुशी आती है तो उसे पहचान ही नहीं पाते हैं।

किसी आरामदायक वस्तु को तो आप खरीद सकते हैं पर खुशी कभी खरीदी नहीं जा सकती। घर में सारी सुख सुविधा की वस्तुएं रखने से मन खुश नहीं होता बल्कि उन वस्तुओं का आनंद लेना ही वास्तविक खुशी प्रदान करता है। अतः इच्छाओं को समाप्त कर जो कुछ आप के पास है उसे भोगिए। आप सदैव खुश रहेंगे।

 अपनी इच्छाओं को कम करें, थोड़े में जीना सीखें, ईर्ष्या छोडे़, किसी का बुरा न सोचें, मन में सकारात्मक विचार रखें। आप सदैव खुश रहेंगे। जब आप खुश रहेंगे तो कोई भी तनाव महसूस नहीं होगा। जब कोई तनाव नहीं तो मन खुश तथा शरीर स्वस्थ बना रहेगा।

 

ये भी पढ़े: UPPSC PCS Exam: परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें PCS Exam 2018 की तैयारी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED