Logo
December 10 2022 10:05 AM

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या का ऐसे करें समाधान

Posted at: Jan 15 , 2019 by Dilersamachar 9952

दिलेर समाचार, सर्दियों में होंठ और हाथ ड्राई हो जाते हैं. सर्द हवाओं के कारण होंठ और स्किन नमी खोने लगती है. जिसके परिणामस्‍वरूप स्किन रूखी हो जाती है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप अपनी स्किन की एक्‍स्‍ट्रा केयर करें. होती है. नायका (एफएसएन) ब्रांड्स मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ रीना छाबड़ा ने होंठ और हाथों की केयर से जुड़ी ये सुझाव दिए हैं:

- होंठों को ड्राईनेस और फटने से बचाने के लिए ऑर्गन प्योर कोल्ड प्रेस्ड ऑयल की कुछ बूंदों में एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर मिलाकर इनपर लगाएं.

- फटे होंठों के लिए शहद मॉइश्चराइजर का काम करता है. शहद को अपने होंठों पर लगा लें या फिर रात में सोने से पहले शहद और ग्लिसरीन के मिश्रण को लगा लें.

- आप चाहे तो फ्रेस दूध की क्रीम भी होंठों पर लगा सकते हैं और इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें. फिर इसे गुनगुने पानी में भीगी रूई के फाहे से हल्के हाथों से साफ कर लें। कोमल व गुलाबी रंगत के होंठों के लिए ऐसा रोजाना करें.

- रात में सोने जाने से पहले होंठों को गुनगुने पानी से धोकर सॉफ्ट कपड़े से पोंछे ले और फिर तुरंत लिप बाम लगा लें.

हाथों के लिए सुझाव:

- हाथ धोने के बाद मॉइश्चराइजर बरकरार रखने के लिए हमेशा अच्छी ब्रांड की हैंड क्रीम लगाएं.

- रात में हाथों को अच्छे नरीशिंग क्रीम से मसाज करें और नाखूनों व नाखूनों के आसपास के हिस्से में भी मसाज करना नहीं भूलें.

- नहाने से पहले स्किन पर तेल से मसाज करें. इससे आपके हाथ सॉफ्ट बनेंगे.

- नहाने के तुरंत बाद हाथों पर लोशन या क्रीम लगाएं. इससे स्किन में नमी बरकरार रहेगी.

- सर्दियों में शावर जेल या ग्लिसरीन बेस्ड साबुन का इस्तेमाल करें.

- एक बड़े चम्मच एवोकैडो ऑयल में एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच दही मिला लें और इससे हाथों की मसाज करें. हाथों का रूखापन दूर करने के लिए 10 मिनट बाद धो लें.

- होंठों की नमी बरकरार रखने के लिए पानी अधिक पीएं. इससे आपके होंठों की सॉफ्टनेस बरकरार रखने में मदद मिलेगी.

- सर्दियों में होंठों को फटने से बचाने के लिए ऑर्गेनिक घी, बादाम तेल और नारियल तेल युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करें.

- सर्दियों में लिपस्टिक आपके होंठों को सुरक्षा प्रदान करता है. पिंक या प्लम कलर के लिपस्टिक लगा सकती हैं, जो आपके होंठों की न सिर्फ खूबसरती बढ़ाएगा, बल्कि इसे कोमल भी रखेगा. ऑर्गेनिक घी, शहद, बादाम तेल, रोज ऑयल जैसे इंग्रेडिएंट्स सर्दियों में आपके होंठों को कोमल रखेंगे.

- रोजाना हैंडक्रीम लगाने से हाथ रूखे नहीं होंगे. कोकम बटर, ऑर्गेनिक हनी, एलो, हल्दी, सेसम ऑयल, एप्रिकोट ऑयल जैसे इंग्रेडिएट्स अल्ट्रा-मॉइश्चराइजिंग होते हैं, जो त्वचा को मुलायम रखते हैं.

- गर्मियों की तरह ही सर्दियों में भी त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाना जरूरी है. तेज धूप में त्वचा को टैनिंग से बचाने के लिए धूप में निकलने से पहले सन प्रोटेक्शन क्रीम का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़े: Kumbh Mela 2019: खोए हुए बच्चों को आपसे मिलाने में मदद करने वाले है ये

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED