Logo
May 28 2022 08:09 PM

UP विधानसभा चुनाव में अब शुरू हुआ गाना वार, भगवा रंग चढ़ने लगा है' से 'जनता पुकारती है तक', जानें किसकी धुन पर थिरकेगी जनता

Posted at: Jan 18 , 2022 by Dilersamachar 9099

दिलेर समाचार, लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP Chunav 2022) की सियासत में भले ही चुनावी रैलियों पर 22 जनवरी तक रोक लग गई है, मगर वर्चुअल तरीके से वोटरों को लुभाने की हरसंभव कोशिशें जारी हैं. वर्चुअल चुनावी दौर में गीत-संगीत अब राजनीतिक दल के लिए प्रमुख सियासी हथियार बनते दिख रहे हैं. भाजपा और सपा ने वोटरों को अपने पक्ष में लुभाने के लिए म्यूजिक का सहारा लिया है और लगातार गानों और वीडियोज से अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश में जुट गए हैं. एक ओर जहां भाजपा (BJP News) के गानों में मंदिर और भगवा शब्द पर जोर है, वहीं समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के गानों में जनता और समाजवादी सेंटिमेंट्स हैं. दोनों ओर से ताबड़तोड़ गानें रिलीज किए जा रहे हैं और अपनी-अपनी उपलब्धियां गिनाई जा रही हैं.

 

भाजपा की बीट पर थिरकेगी जनता?

भारतीय जनता पार्टी के लिए गानों का नेतृत्व खुद भाजपा सांसद मनोज तिवारी और रवि किशन कर रहे हैं. हालांकि, सिंगर कन्हैया लाल मित्तल इस तिकड़ी को पूरा करते हैं. भाजपा के चुनावी गानों में सबसे हिट नंबर है- ‘जो राम को लाए हैं’. इस गाने को सिंगर कन्हैया लाल मित्तल ने न्यूज18 यूपी कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने गाया था. यूपी चुनाव में एक और गाना खूब जोर-शोर से बजता सुनाई दे रहा है, जिसे गाया है मनोज तिवारी ने और उनका साथ दे रहे हैं सिंगर कन्हैया लाल मित्तल. हाल ही में सोशल मीडिया पर लॉन्च किए गए इस गाने को भाजपा समर्थकों में खूब पसंद किया जा रहा है, जिसके टाइटल हैं- ‘मंदिर अब बनने लगा है, भगवा रंग चढ़ने लगा है’. इस गाने में राम मंदिर के निर्माण से लेकर काशी और मथुरा का जिक्र किया गया है.

भाजपा ने इन गानों से अपने टारगेट ऑडियंस के मन को छूने की कोशिश की है. हालांकि, इन गानों को लेकर भाजपा सांसद मनोज तिवारी का कहना है कि इसका मकसद “किसी भी धर्म को कमजोर करना” नहीं है. मनोज तिवारी ने उत्तर प्रदेश के सात चरणों में से प्रत्येक चरण के लिए एक गीत जारी करने की योजना बनाई है. वह सोशल मीडिया की मजबूती को अच्छी तरह से जानते हैं, यही वजह है कि भाजपा प्रतिबंधों के दौरे में गानों के माध्यम से अपने वोटरों के मन में पहुंचने की कोशिश कर रही है. भाजपा का कोशिश है कि इन गानों के माध्यम से उनका संदेश लोगों के यूट्यूब, व्हाट्सऐप तक पहुंचे.

हालांकि, भाजपा की प्लेलिस्ट में केवल मंदिर ही नहीं है. भोजपुरी स्टार रवि किशन ने भाजपा के शासन काल में उत्तर प्रदेश में हुए विकास कार्यों पर भी एक देसी रैप गाया है. ‘यूपी में सब बा’ टाइटल से रवि किशन ने योगी आदित्यनाथ सरकार में किए गए विकास कार्यों को गिनाया है और वोटरों से अपील की है.

 

भाजपा की तरह अब समाजवादी पार्टी भी सोशल मीडिया की ताकत से वाकिफ है, यही वजह है कि सपा भी म्यूजिक और गानों के जरिए वोटरों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है. यूपी में अखिलेश यादव के पक्ष में माहौल बनाने के लिए एक गाना खूब चल रहा है, जिसका टाइटल है- ‘जनता पुकारती है’. इस गाने को बॉलीवुड सिंगर अल्तमश फरीदी द्वारा गाया गया है इसे लिखा है बिलाल सहारनपुरी ने. इस गाने में पूरे राज्य में अखिलेश की समाजवादी विजय रथ यात्रा को दिखाया गया है. यूट्यूब पर लाखों व्यूज के साथ यह गाना पार्टी के लिए एक एंथम बन गया है जो इसे न केवल यात्रा और रैलियों में बल्कि औपचारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले भी बजाया जाता है.

है.

इसके अलावा, भी भोजपुरी में अखिलेश यादव और सपा के पक्ष में कई गाने सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं, जो समाजवादी पार्टी की सरकार की वापसी की बात करते हैं. हालांकि, उत्तर प्रदेश की जनता किस पार्टी के संगीत पर थिरकती है, यह तो 10 मार्च को ही पता चलेगा

ये भी पढ़े: Breaking News : भगवंत मान होंगे पंजाब में आप का सीएम चेहरा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED