Logo
April 19 2024 05:19 PM

योग के ऐसे ट्रेंड्स जिनसे आप भी होंगे अंजान

Posted at: Sep 20 , 2017 by Dilersamachar 9709

दिलेर समाचार,योग के इन लेटेस्ट ट्रेंड्स और इनसे होने वाले फायदों के बारे में-योग के आसन करते-करते बीयर पीने की शुरुआत जर्मनी के बर्लिन शहर में में हुई। इसमें हर योग पोज़ के साथ बीयर पी जाती है। लोगों का मानना है इससे उनकी बॉडी ज़्यादा रिलैक्स कर पाती है।इस योग में शरीर में खिंचाव लाते हुए आपको होल्ड रखना होता है और फिर अपनी पीठ पर बकरी को बैलेंस करना होता है।

इस खास योग स्टाइल की मदद से कोई भी व्यक्ति ऑटोइम्यून बीमारियों से छुटकारा पा सकता है।इस योग में डांस मूवमेंट्स को योगासन के रूप में किया जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस योग की मदद से जोड़ों में होने वाला दर्द, माइग्रेन और यहां तक की डायबीटीज जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।इसे हम योग में सबसे कठिन योग भी कह सकते हैं। ऐक्रो योगा में तीन चीजें शामिल होती हैं।

सोलर ऐक्रोबेटिक प्रैक्टिस, लूनर हीलिंग आर्ट प्रैक्टिस और योगिक प्रैक्टिस। इस योग को करने के लिए तीन लोगों की जरूरत पड़ती है। इसमें दो को निरंतर अपनी अलग-अलग भूमिकाओं को बदलना पड़ता है। इसमें ट्रस्ट, सांस लेना और छोड़ना और स्ट्रेचिंग की लगातार चलने वाली साइकल होती है।पानी के अंदर जाकर योग करने के बारे में सुना है कभी। जी हां अब यह भी हकीकत हो चुका है।

अंडरवॉटर डाइविंग कर योग भी किया जा रहा है। इसमें बेहद हल्कापन महसूस होता है और आप सिर्फ अपनी सांस और दिल की धड़कनों की आवाज ही सुन पाते हैं।ऐक्रो योग की तरह एरियल योग भी सबसे कठिन योग में से एक है। इस योग में आप हवा में झूलते हुए एक से बढ़कर एक कठिन योगासनों को करते हैं। इसमें पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग हो जाती है और ऐसा महसूस होता है मानो आप हवा में तैर रहे हों। इस योग में एक एरियल हैमॉक (झूले जैसी चीज़) होता है जिसपर लटक कर तरह-तरह के आसन और मेडिटेशन किया जाता है। इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

इस योग का मतलब है अपने दिमाग, शरीर और आत्मा के खोए हुए सुकून को दोबारा से हासिल करना। हम ठीक से नींद न लेकर, ज्यादा काम कर, अनहेल्थी फूड खाकर अपने शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में रिस्टोरेटिव योग हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें सीधे बैठकर अपनी आंखे बंद कर ध्यान लगाना होता है जिससे शरीरऔर आत्मा को सुकून मिलता है।

 

ये भी पढ़े: अमावस्या शुरू होने के साथ देवी-देवताओं का होगा आगमन पितर होंगे विदा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED