Logo
April 24 2024 12:23 AM

भारत में खूब चल रहा है सेक्स चेंज कराने का ट्रेंड!

Posted at: Sep 10 , 2017 by Dilersamachar 10201

भारत की राजधानी में ही सेक्स चेंज करवाने वालों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. हाल ही में इस पर की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई.
बदली है लोगों की सोच-
रिसर्च में पाया गया कि पिछले 10 सालों में लोगों की बदलती सोच का ही नतीजा है कि सेक्स चेंज सर्जरी करवाने वालों की तादाद बढ़ गई है. डॉक्टर्स के मुताबिक, हर महीने 4 से 5 सेक्स चेंज सर्जरी के मामले सामने आ रहे हैं. हैरानी की बात ये है कि इस सर्जरी को करवाने के लिए ज्यादातर संख्या मिडिल क्लास लोगों की है.
डिप्रेशन में जा सकते हैं एेसे लोग- 
कंसल्टेंट और साइकैट्रिक्स डॉ.राजीव मेहता ने अपने एक केस के बारे में बताते हुए कहा कि उनकी 27 वर्षीय मरीज ने अपना सेक्स चेंज करवाया था. उसे लड़कियों जैसे कपड़े पहनना या डोल्स के साथ खेलने से नफरत थी. अपने पेरेंट्स के दबाव डालने पर वो डिप्रेशन में चली गई थी. उसके पेरेंट्स की सेक्स चेंज कराने के लिए अनुमति मिलने पर उसकी हालत में सुधार आने लगा. इसके बाद लड़की सफलतापूर्वक अपना सेक्स चेंज करवा लिया.
एक बार सेक्‍स चेंज होने के बाद दोबारा बदलना नहीं है पॉसिबल- 
डॉ.राजीव का कहना है कि यह सर्जरी अपरिवर्तनीय है और एक बार सेक्स चेंज कराने के बाद उससे दोबारा बदला नहीं जा सकता. इसलिए सेक्स चेंज सर्जरी करने से पहले डॉ. उन्हें लगभग 6 महीने तक अपोजिट सेक्स की तरह रहने की सलाह देते हैं.
भारत में ये ट्रेंड बढ़ने का कारण-
वे कहती हैं कि सेक्स चेंज करवाने वाले लोगों को दो-तीन तरह से समझ सकते हैं. कुछ लोग सोसाइटी से परेशान होकर सेक्स‍ चेंज करवाते हैं. जैसे कई लड़कियां समाज के ताने सुनते हुए कि उनके घर कोई लड़का नहीं है तो वे सेक्स चेंज करवाने की सोचती हैं. जबकि कुछ लोगों को जेनेटिकली समस्या होती है. उनके ऑर्गन ठीक से डवलप नहीं होते. तीसरी कैटेगिरी में वो लोग आते हैं जो सेक्सुअली लड़का या लड़की की तरह होते हैं लेकिन मेंटली वे अपनी बॉडी को एसेप्ट नहीं कर पाते. उनकी फीलिंग अपोजिट सेक्स की तरह होती है. इसे इस तरह से समझे कोई लड़का है लेकिन उसे लड़कियों की तरह तैयार होना, उनकी तरह रहना, बात करना पसंद है तो ऐसे लोग सेक्स चेंज करवाते हैं. सेक्स चेंज सर्जरी की शुरूआत उन लोगों से हुई जिनके ऑगर्न ठीक से डवलप नहीं हुए थे और उन्हें अपने सेक्स चेंज करवाने की जरूरत पड़ी. लेकिन अब तीनों ही कैटेगिरी के लोग सेक्स चेंज करवा रहे हैं.
भारत में इसलिए है आसान-
डॉ. नंदनी कहती हैं कि विदेशों में सेक्स चेंज सर्जरी करवाने के लिए लंबे प्रोसिजर से गुजरना पड़ता है. कई जगहों से परमशिन लेनी होती है और डॉक्टर्स की टीम डिसाइड करती है कि जिस व्यक्ति की सेक्स चेंज सर्जरी की जानी है वो असल में इसे डिजर्व करता है या नहीं. लेकिन इंडिया में अभी कोई ठोस नियम नहीं बने हैं. लोग प्लासि्टक सर्जन और काउंसलर की मदद से सेक्सचेंज सर्जरी करवा रहे हैं.

ये भी पढ़े: सेक्स ही नही इन कारणों से होता है एड्स!

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED