Logo
February 23 2024 05:37 AM

पहाड़ों पर होने वाली है बर्फबारी, दिल्ली से UP तक खूब कंपकंपाएगी सर्दी

Posted at: Dec 7 , 2023 by Dilersamachar 9429

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: गुलाबी ठंड का दौर अब खत्म होने जा रहा है. हाफ स्वेटर और हाफ जैकेट पहनने का दौर जाने वाला है. क्योंकि सर्दी अब सितम ढाने को तैयार है. इसका सबसे बड़ा कारण पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है. इसकी वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना बढ़ गई है. मौसम में यह बड़ा बदलाव पूरे उत्तर भारत में होने वाला है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात व पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में इस सप्ताह न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में ठंड लोगों को खूब कंपकंपाती है.

फिलहाल दिसंबर का पहला सप्ताह खत्म होने वाला है. लेकिन फिलहाल ऐसी सर्दी नहीं पड़ रही है जिससे लोगों को सुबह उठकर काम पर जाने में या घर के काम करने में कोई परेशानी हो. तापमान सामान्य या इसके आसपास ही हैं. हालांकि मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि अगले सप्ताह से स्थिति थोड़ी बदलेगी. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 11 से 13 दिसंबर के दौरान जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख के पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी की आशंका है.

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के मुताबिक, पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों के तापमान में भी दो तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. इस महीने के तीसरे या चौथे सप्ताह तक बारिश की संभावना बनेगी. इससे अधिकतम तापमान भी कम हो जाएगा. फिलहाल न्यूनतम तापमान में ही कमी आएगी. मौसम विज्ञानियों की मुताबिक फिलहाल न्यूनतम तापमान में ही कमी आएगी. दिन में धूप खिलने और आसमान साफ रहने से अधिकतम तापमान ज्यादा नहीं गिरेगा.

ये भी पढ़े: दत्ताजी डिडोलकर पर अभाविप दिल्ली में लगाएगी प्रदर्शनी, भारतीय स्वाधीनता आंदोलन सहित 8 थीम पर होगी आधारित

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED