Logo
April 20 2024 05:53 AM

Aadhaar से जुड़ी ये 2 सेवाएं हुई बंद, UIDAI के करोड़ों यूजर्स को हुआ नुकसान

Posted at: Jul 7 , 2021 by Dilersamachar 9702

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: अगर आपको अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपडेट कराना है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. UIDAI ने आधार से जुड़ी 2 खास सर्विस को बंद कर दिया. इसका असर सभी आधार कार्ड धारकों पर देखने को मिलेगा. UIDAI आधार कार्ड जारी करने वाला संगठन है और यह इससे जुड़ी कई तरह की सेवाएं को समय-समय पर शुरू करता है, लेकिन इस बार 2 खास सेवाओं को अनिश्चित समय तक के लिए बंद कर दिया है.

UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है. इसके अलावा पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को भी बंद कर दिया है.

1. Address Validation Letter:

UIDAI ने एड्रेस वैलिडेशन लैटर के जरिए आधार अपडेट कराने की सुविधा को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है. किरायेदार या अन्य आधार कार्ड होल्डर्स इसके जरिए अपना एड्रेस आसानी से अपडेट करा पाते थे. UIDAI ने अपनी वेबसाइट से Address Validation Letter से जुड़ा ऑप्शन भी हटा लिया है.

UIDAI ने इस बारे में मीडिया को बताया कि आप अपडेशन के लिए किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रूफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं.

क्या होगा इसका ग्राहकों पर असर

आपको बता दें किराए पर रहने वाले लोगों पर इसका असर देखने को मिलेगा. इन लोगों को आधार कार्ड एड्रेस अपडेट कराने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा जिन लोगों के पास एड्रेस में संशोधन के लिए कोई डॉक्युमेंट नहीं है उनको भी परेशानी हो सकती है.

2. Aadhaar Card Reprint से जुड़ी सेवा भी हुई बंद

इसके अलावा UIDAI ने पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को भी बंद कर दिया है. पहले UIDAI लंबे-चौड़े आधार कार्ड जारी करता था और उसको रिप्रिंट कराने की भी सुविधा देता था, लेकिन अब इसकी जगह पर प्लास्टिक के PVC Card जारी करता है. यह कार्ड डेबिट कार्ड के आकार के होता है. इसे आसानी से पॉकेट और वॉलेट में रखा जा सकता है. इस वजह से UIDAI ने पुराने स्टाइल के कार्ड को बंद किया है.

ये भी पढ़े: कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने से 9 साल बाद लौट आई महिला की आंखों की रोशनी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED