Logo
April 20 2024 02:50 AM

इस साल बजट स्मार्टफोन्स में आने वाले हैं महंगे मोबाइल जैसे ये 5 खास फीचर्स

Posted at: Jan 16 , 2018 by Dilersamachar 9587

 दिलेर समाचार, नई दिल्ली। नया साल शुरू होने के बाद टेक लवर्स के बीच यह जिज्ञासा आना लाजमी है की अब इस साल में क्या कुछ नया होने वाला है। ऐसी कौन सी टेक्नोलॉजीज हैं जो हमे इस साल देखने को मिलेंगी। हम आपको बताने जा रहे हैं की इस साल बजट स्मार्टफोन्स में कौन-से 5 बड़े हाई-एन्ड फीचर्स आने की उम्मीद है।

18:9 अस्पेक्ट रेसियो हो जाएगा आम - 

फुल व्यू डिस्प्ले का इस्तेमाल तो पिछले वर्ष से ही शुरू हो गया है। लेकिन इस साल यह चलम आम हो जाएगा। इसका मतलब यह की जहां अब तक फुल व्यू डिस्प्ले फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स तक की सीमित था। वहीं अब यह फीचर बजट स्मार्टफोन्स में भी आने लगेगा। एलजी ने इस फीचर को अपने स्मार्टफोन में अपनाया था। इसके बाद हॉनर, शाओमी और वीवो जैसे ब्रैंड्स ने भी इसे 20000 रुपये से कम के स्मार्टफोन्स में अपनाना शुरू कर दिया है।

पावरफुल प्रोसेसर्स - 

दिसंबर 2017 में क्वालकॉम ने स्नैपड्रगन 845 प्रोसेसर की घोषणा की थी। इसका मतलब यह है की 2018 में फ्लैगशिप डिवाइसेज में यह लेटेस्ट प्रोसेसर देखने को मिलेगा। इसी के साथ थोड़े सस्ते स्मार्टफोन्स में अब स्नैपड्रगन 835 आने लगेगा। फिलहाल, 30000 रुपये से सस्ते किसी स्मार्टफोन में स्नैपड्रगन 835 प्रोसेसर नहीं आया है। लेकिन लेटेस्ट चिपसेट 845 के आने के बाद यह तस्वीर बदल सकती है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की होगी और उन्नति - 

ऐपल, गूगल और अमेजन जैसी टेक की बड़ी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस कर रही हैं। जल्द ही उनकी डिवाइसेज में यह तकनीक देखने को मिल सकती है। हॉनर ने तो अपने स्मार्टफोन व्यू 10 से इसकी शुरुआत भी कर दी है।

फेस रिकग्निशन - 

आईफोन ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन आईफोन 10 से इस फीचर की शुरुरात की है। यूजर्स को इस फीचर का अच्छा रिस्पांस भी मिला है। हालांकि, अभी इस फीचर का पूर्ण रूप से विकास नहीं हुआ है और इसमें कुछ खामियां में सामने आई हैं। आने वाले समय में फेस रिकग्निशन फिंगरप्रिंट स्कैनर की ही तरह एक कॉमन फीचर बन जाएगा। इंफीनिक्स और ओप्पो जैसे ब्रैंड्स भी अपने 20000 रुपये से कम के स्मार्टफोन्स में इसे लाने की योजना बना रहे हैं। फेस रिकग्निशन के आने के बाद फिंगरप्रिंट स्कैनर फीचर एक तरीके से खत्म हो जाएगा।

फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और टाइप C पोर्ट - 

फास्ट चार्जिंग और टाइप C पोर्ट को कई स्मार्टफोन्स में देखा गया है। लेकिन यह फीचर अधिकतर 20000 रुपये से अधिक कीमत की डिवाइसेज में देखने को मिला है। हालांकि, यूजर्स के लिए बैटरी की परेशानी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इसलिए इस साल चार्जिंग पर बड़ा फोकस रहेगा। इसी के साथ इस फीचर को सस्ते स्मार्टफोन्स में भी उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाएगी। 

ये भी पढ़े: डिलीट नोटिफिकेशन को पाना है वापस तो आजमाएं ये आसान Steps

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED