Logo
September 27 2020 02:15 PM

एक साल में नए रंग रूप के साथ बदले जाएंगे ये 50 स्टेशन

Posted at: Feb 16 , 2019 by Dilersamachar 9351

दिलेर समाचार, नई दिल्ली । देश के 50 रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही आपको एयरपोर्ट वाला फील मिलेगा. शायद इसकी कल्पाना करना ही आपको अच्छा लग रहा हो. हो भी क्यों न क्योंकि जब आपको स्टेशन पर एयरपोर्ट वाली लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी. दरअसल रेल मंत्री पीयूष गोयल के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से देशभर के स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा. इसके तहत स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था को भी बेहतर किया जाएगा और यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखकर और भी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा.

काम के इसी साल पूरा होने की संभावना

इस योजना के तहत देश के करीब 50 रेलवे स्टेशन का मेकओवर किया जाएगा. इस काम के इसी साल पूरा होने की संभावना है और इसके लिए सरकार की तरफ से 7500 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है. इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (IRSDC) की तरफ से यह प्लानिंग की जा रही है कि यात्रियों को स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलें. स्टेशन पर एराइवल (आगमन) और डिपार्चर (गंतव्य) एरिया अलग तैयार किया जाएगा. इसके अलावा सिक्योरिटी सिस्टम को बेहतर किया जाएगा.

कुछ स्टेशन पर पुरानी व्यवस्था ही रहेगी

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) के तहत पुराने स्टेशनों को डेवलप और री-वेंप किया जाएगा. आईआरएसडीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर एसके लोहिया ने बताया कि जिन स्टेशनों पर भीड़ का ज्यादा दवाब नहीं है वहां पर आने और जाने की पुरानी सुविधा ही लागू रहेगी. लोहिया ने बताया कि एराइवल और डिपार्चर एरिया का अंतिम निर्णय स्टेशन पर उपलब्ध जगह को देखकर किया जाएगा.

ये भी पढ़े: पीएम मोदी की बायोपिक में मां का अभिनय निभाएंगी ये अभिनेत्री


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED