Logo
May 18 2024 12:41 PM

गुलाबजल के इन फायदे से आप भी होंगे अनजान

Posted at: Sep 6 , 2017 by Dilersamachar 9767

दिलेर समाचार, गुलाब की पंखुडियों से निकाला गया द्रव है गुलाबजल । इसका उपयोग भोजन में फ्लेवर देने और सौंदर्य प्रसाधनों एवं दवाओं के निमार्ण आदि में किया जाता है। गुलाबजल कई कार्यो में काम आता है। शर्बत व मिठाइयों में इसे इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे की सुंदरता बढाने, आंखों में डालने में काम लिया जाता है। 

शरीर और हाथ-पैर में जलन होने पर गुलाबजल में चंदन मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे बॉडी पर लगाएं जल्दी राहत और ठंड मिलेगी। अगर आपके शरीर पर किसी तरह के दाद है तो दाद पर गुलाब के अर्क में नींबू का रस मिलाकर लेप करें। तेज गर्मी के मौसम में आप गुलाबजल में पानी मिलाकर माथे पर पट्टी रखें। कुछ ही देर में लू का असर कम हो जाएगा।

बढती उम्र में स्किन कोपानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। अत: गुलाबजल की एक बोतल हमेशा साथ रखें और 1-2 घंटों के बाद इसे अपने चेहरे पर स्पे्र करती रहें। खासतौर पर तब, जब आप देर तक एअरकंडीशंड वातावरण में रहें, क्योंकि इससे स्किन जल्दी रूखी और बेजान हो जाती है, गुलाबजल में एक चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच टमाटर का रस तीनों मिलाकर प्रतिदिन रूई से फाहे से चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरेा निखर उठेगा।

रोज रात को इसे अपेन चेहरे पर लगाएं और कुछ ही समय बाद आपको त्वचा असर महसूस होगा साथ ही चेहरे पर से झुॢरयां कम और स्किन में कसाव आयेगा। गुलाबजल चेहरे में मौजूद तेल और गंदगी को अच्छे से साफ करता है और त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने का काम करता है। जिस कारण एक्ने और मुहांसों नहीं होते।गुलाबजल एक अच्छा क्लींजर भी है। गुलाबजल एक सर्वश्रेष्ठ टोनर भी है। यह एक प्राकृतिक अस्ट्रिन्जन्ट होता है। इसलिए यह टोनर के रूप में प्रयोग किया जाता है।

ये भी पढ़े: उत्‍तर प्रदेश : पहले बरसाए सरकार ने डंडे फिर सैलरी में हुई तीन गुना बढ़ोतरी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED