Logo
July 10 2020 02:20 AM

अब कम सुरक्षा के साथ नजर आएंगे ये बड़े राजनेता

Posted at: Jul 24 , 2019 by Dilersamachar 5131

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने कई बड़े नेताओं की सुरक्षा में कटौती कर दी है. मंत्रालय ने जिन नेताओं की सुरक्षा घटाई है उनमें राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी, बीजेपी विधायक संगीत सोम, यूपी सरकार के मंत्री सुरेश राणा, एलजेपी सांसद चिराग पासवान, पूर्व सांसद पप्पू यादव शामिल हैं. इन नेताओं की सीआरपीएफ सुरक्षा में कटौती की गई है.

इससे पहले गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से Z+ सिक्योरिटी हटा ली थी. अब अखिलेश यादव की सुरक्षा में ब्लैक कैट कमांडो नहीं चलेंगे. दरअसल इस बाबत केंद्र सरकार ने ऑर्डर पर साइन कर दिया है. Z प्लस सिक्योरिटी में कुल 55 जवान तैनात होते हैं, जिनमें 10 से ज़्यादा एनएसजी कमांडो होते हैं. अब तक अखिलेश की सुरक्षा में 22 एनएसजी कमांडो तैनात थे. फिलहाल 12 VVIP की सुरक्षा में एनएसजी कमांडो तैनात हैं. जिनमें यूपी से मुलायम सिंह यादव, योगी आदित्यनाथ और मायावती का नाम शामिल है.

बता दें कि केंद्र में यूपीए सरकार के दौरान 2012 में अखिलेश (Akhilesh Yadav) को सर्वोच्च वीआईपी श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई थी. अत्याधुनिक हथियारों से लैस 22 एनएसजी कमांडो का एक दल सुरक्षा कवच के तौर पर अखिलेश के साथ तैनात रहता था. सूत्रों ने कहा कि केंद्र और राज्य (उत्तर प्रदेश) की खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय ने खतरे के आकलन के आधार पर यह फैसला किया. उन्होंने कहा कि कम से कम दो दर्जन अन्य वीआईपी लोगों की सुरक्षा या तो वापस ली जाएगी या घटाई जाएगी. अधिकारी ने कहा कि आधिकारिक आदेश जल्द ही जारी होगा.

ये भी पढ़े: कर्नाटक में विश्वास मत में गैरहाजिरी पड़ी भारी, मायावती ने दिखाया पार्टी से बाहर का रास्ता


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED